HomeBiharParenting Tips: अब पढ़ा हुआ नहीं...

Parenting Tips: अब पढ़ा हुआ नहीं भूलेंगे आप, अपनाए ये खास टिप्स, पढ़ाई में अव्वल आने लगेंगे नंबर

Parenting tips on studies : यदि पढ़ाई में बच्चे मन लगा भी लें तो कई बार कुछ याद करने में उन्हें घंटो का वक्त लग जाता है फिर भी कुछ ज्यादा पल्ले नहीं पड़ता।

अगर आपके बच्चे के साथ भी स्थिति ऐसी ही है तो यहां दिए गए टिप्स आपके बेहद काम आएंगे।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

खास बातें

• इस तरह लगेगा बच्चे का पढ़ाई में मन.

• चीजें याद करने में मिलेगी मदद.

• माता-पिता अपनाकर देखें ये ट्रिक्स.

Parenting Tips: बच्चे जब छोटे होते हैं तो अक्सर पढ़ाई में ध्यान लगाने में बहुत ही दिक्कत महसूस करते हैं। एक ही चीज बार-बार पढ़ने पर भूल जाना भी यह कोई नई बात नहीं है जिससे बच्चों और उनके माता-पिता को चार होना पड़ता है।

माता-पिता को इसलिए चार होना पड़ता है क्योंकि Teacher की शिकायत उन्हीं को ही सुनने को मिलती है। कि आपका बच्चा कुछ याद करके नहीं आता या पढ़ाई (Studies) में पीछे होता जा रहा है।

ऐसे में जरूरी है कि Parents कुछ ऐसी Tips और Tricks अपनाएं जिससे बच्चा अगर दिन में बैठकर एक घंटा भी पढ़ ले तो उसे चीजें याद रहें और बार-बार डांट ना सुनने को मिले।

समझना शुरू करे

कई बार माता-पिता बच्चों को याद करने बैठा तो देते हैं लेकिन यह नहीं देखते कि वे जो कुछ पढ़ रहे हैं वो समझ रहे हैं या फिर नहीं।

यह कहना कि ‘Tuition किसलिए लगवाया है’ समस्या का समाधान नहीं है क्योंकि एक दिन पहले जो कुछ वे Tuition से सिखा,

और समझकर आए हैं उनका वह सब भी भूल जाना यह बड़ी बात नहीं है। इसलिए जब वे याद करने के लिए बैठें तो आप उसे साथ ही साथ समझाते भी रहिये।

अधिक जानकारी देना 

कई बार ऐसा होता यह है कि बच्चे जो पढ़ते हैं वो एक बड़ी कहानी या कहें Syllabus का एक छोटा सा हिस्सा होता है। आप चाहें तो बच्चे को पूरी जानकारी दे सकते हैं

जिससे उसे बेहतर तरीके से चीजें मेल खाती हुई या सेंस बनाती हुई लगने लगेंगी और वह बिना रट्टा मारे चीजें को आसानी से याद कर पायेगा।

पढ़ाई के तरीके बदलना

Pencil और Copy लेकर बैठना और याद करना बेहद जरूरी है लेकिन पढ़ाई (Study) करने का कोई निर्धारित रूल बिल्कुल नहीं होता है।

बच्चों को वीडियो (Educational Video) दिखाकर या फिर फोटो के माध्यम से और Play Card आदि का इस्तेमाल करते हुए पढ़ाएं।

इसके साथ ही आप जब बहुत छोटे बच्चे को पढ़ाई से जुड़ी Activities करवाते हैं तो वे बेहतर तरीके से चीजें याद कर लेता है।

Worksheet

बच्चों को एक ही चीज एक ही तरह से पढ़ने में दिलचस्प नहीं लगती और जो चीज उन्हें दिलचस्प नहीं लगती उनपर वे ज्यादा ध्यान देने की मेहनत बिल्कुल नहीं करते।

ऐसे में उनके लिए Worksheet बनाकर या अलग-अलग तरह से टेस्ट लेकर उन्हें आसानी से सिलेबस याद कराया जा सकता है। यह भी देखा गया है कि बच्चों की टेस्ट के माध्यम से Practice भी अच्छी हो जाती है।

पढ़ाई का माहौल

कई बार माता-पिता बच्चे को पढ़ने तो बैठा देते हैं लेकिन उसे पढ़ाई का सही माहौल नहीं देते। जैसे कि बच्चा पढ़ रहा है लेकिन उसके सामने लगातार कुछ कहते रहना,

कभी खाने-पीने की तो कभी कपड़े सुखाते रहने की बातें करना, फोन पर लगे रहना, आपस में चुहल करना, यह सब बच्चे का ध्यान भटकाने में इसकी भूमिका अधिक होता है।

बच्चे को पढ़ने के लिए शांत और खाली कमरा दें जहां उसे Focus करने में सहायता मिले। आप उसके साथ कमरे में शांति से बैठ सकते हैं।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.