HomeCareerOne Time Job Registration: सरकारी नौकरी...

One Time Job Registration: सरकारी नौकरी के लिए एक बार ही देनी होगी डिटेल, वन टाइम रजिस्ट्रेशन जरूरी; पैसे और टाइम दोनों की होगी सेविंग.

One Time Job Registration: Rajasthan में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को अब बार-बार Document Verification के लिए परेशान बिल्कुल भी नहीं होना पड़ेगा।

सभी Exams के लिए One Time Registration पोर्टल तैयार किया जा रहा है। इस Portal पर जाकर Students को एक ही बार Document Upload करने होंगे।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

इनका Verification Process डिजी लॉकर और Document Verification इंजिन के जरिए Automatic हो जाएगा। Department of Information and Technology ने इसका एक पूरा मैकेनिज्म तैयार किया है। जल्द ही इसे Launch किया जाएगा।

क्यों पड़ी इसकी जरूरत?

एक अनुमान के मुताबिक Rajasthan में 35 Lakh के करीब Student हर साल अलग-अलग Competitive Exams में आवेदन करते हैं।

हर साल RPSC, Rajasthan Staff Selection Board जैसी संस्थाएं 12 से 15 बड़ी भर्तियां निकालती हैं। अक्सर आवेदन भरते समय कई Candidate Details भरने में गलतियां कर देते हैं। जिन्हें सुधारने की Process में ज्यादा लंबी होती है।

कई बार Applicant को इसकी फीस तक चुकानी पड़ती है। ई-मित्र के चक्कर लगाने पड़ते हैं। अब Application Process को आसान बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। छात्रों के लिए यह काफी फायेदमंद साबित हो सकती है।

ऑनलाइन डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन: (Online Document Verification:)

Rajasthan Public Service Commission एवं Rajasthan Staff Selection Board व अन्य भर्ती विभागों के जरिए होने वाली भर्तियों में Candidates को बार-बार दस्तावेजों के

Certification से छुटकारा दिलाने के लिए One Time Verification System लागू करने के लिए Board of Secondary Education, Universities and Degrees / डिप्लोमा जारी करने वाले संस्थानों के जरिए

उपलब्ध करवाएं गए Digitized Data के आधार पर शैक्षणिक प्रमाण-पत्रों के दस्तावेज सत्यापन का कार्य किया जाएगा।

इस प्रणाली के जुड़ने के बाद Rajasthan Public Service Commission एवं Rajasthan Staff Selection Board और अन्य भर्ती विभागों के सभी भर्तियों में One-Time Registration की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

One-Time Registration की प्रक्रिया के बाद Rajasthan Public Service Commission एवं Rajasthan Staff Selection Board और अन्य विभागों के

दस्तावेजों के Online Verification प्रक्रिया के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। भर्ती पोर्टल पर दस्तावेजों के Online Verification की प्रक्रिया 2 चरण में की जायेंगी।

प्रथम चरण का सत्यापन: (First Step Verification:)

Candidates को सूचना Department of Technology and Communication के जरिए विकसित पोर्टल पर One Time Registration किया जाना अनिवार्य होगा।

इसमें One Time Registration के समय Candidates के भर्ती पोर्टल पर Online Form में Educational Qualifications की पूर्ति में दिये गये कॉलमों / पैरामीटर्स यथा डिग्री बोर्ड / विश्वविद्यालय वर्ष व Roll Number का उल्लेख स्वयं के जरिए किया जाएगा।

उपरोक्त Educational Qualifications में से जिन शैक्षणिक योग्यताओं का डाटा संबंधित शैक्षणिक संस्था / बोर्ड के डिजिटल रूप में लिंक होंगे उनका सत्यापन अपने आप ही हो जायेगा तथा जिन शैक्षणिक दस्तावेजों के Data Link नहीं होगें वे दस्तावेज अधूरे ही रह जाएगे।

द्वितीय चरण का सत्यापन: (Phase II Verification:)

Second Stage के सत्यापन में Rajasthan Public Service Commission, Rajasthan Staff Selection Board एवं अन्य विभागों के जरिए अंतिम रूप से Selected Candidates के

पहले से Online Verified Academic Documents का मिलान उनके मूल दस्तावेजों से कर, उसे दुबारा सत्यापित (Re-verified) किया जायेगा तथा शेष दस्तावेजों की भी भौतिक रूप

से जांच कर, उन्हें भी सत्यापित (Verified) किया जायेगा ताकि भविष्य में अन्य भर्तीयों में अभ्यर्थी(Candidate) के चयनित होने पर बार बार दस्तावेजों के सत्यापन की आवश्यकता नहीं रहेंगी।

Online Document Verification प्रक्रिया की मानक Operation प्रक्रिया इस परिपत्र के साथ संलग्न की जा रही है। Recruiting Institutions,

Boards and Universities को विशेष तौर पर स्पष्ट किया जाता है। कि Hiring Process को कारगर बनाये जाने के लिए इस परिपत्र की पालना सुनिश्चित करें।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.