HomeCareerCareer Option : विदेश घूमने का...

Career Option : विदेश घूमने का मौका और साथ में मुफ्त पढ़ाई भी, 12वीं के बाद कर लिया ये काम तो समझो लाइफ सेट

Career Option: विदेश में पढ़ाई करने के लिए पहले आपको कुछ Entrance Exam को पास करने होंगे. इनमें GRI, GMAT, SAT, MCAT, और LST Exams शामिल है.

इनमें से हर परीक्षा अलग-अलग देशों में पढ़ने के लिए आपको Eligible बनाएगा.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

मतलब की आप जिस भी देश में पढ़ने का ख्वाब देख रहे हैं, उसके हिसाब से एक परीक्षा को चुनिए और फिर उसकी तैयारी कीजिए.

भारत देश में रहने वाले ज्यादातर छात्र यही चाहते हैं कि वह विदेश में जाकर पढ़ाई करें, जिससे उन्हें भविष्य में बेहतर नौकरी और अच्छी Life Style मिल सके.

हालांकि, सभी का यह सपना पूरा नहीं हो पाता, क्योंकि विदेश में पढ़ने के लिए बहुत सारे पैसे की आवश्यकता होती है, जो ज्यादातर बच्चों के Parents Afford बिल्कुल नहीं कर सकते हैं.

लेकिन यदि हम आपको कहें कि कई ऐसे रास्ते भी हैं जिनके सहारे आप कम पैसे या फिर मुफ्त में विदेशों में पढ़ाई कर सकते हैं तो.

जी हां, ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनको अपना कर आप विदेश में Free में पढ़ाई कर सकते हैं। या फिर आपको पढ़ाई के लिए बेहद ही कम पैसे देने होंगे.

कैसे कम पैसे में करें विदेश में पढ़ाई

विदेश में पढ़ाई करने के लिए पहले आपको कुछ Entrance Exam पास करने होंगे. इनमें GRI, GMAT, SAT, MCAT, और LST है.

इनमें से हर परीक्षा अलग-अलग देशों में पढ़ने के लिए आपको Eligible बनाएगा। मतलब आप जिस भी देश में पढ़ने का ख्वाब देख रहे हैं,

उसके हिसाब से एक परीक्षा को चुनिए और फिर उसकी तैयारी कीजिए. परीक्षा में पास होने के बाद आप उस देश के कुछ चुनिंदा कॉलेजों में पढ़ने और Scholarship पाने के लिए Eligible हो जाएंगे.

English कैसे सीखें

विदेशों में खास तौर से European Countries मे यदि आप पढ़ना चाहते हैं तो आपकी English Skills बेहतर होनी चाहिए.

आपको बता दे कि कई देशों में पढ़ने के लिए तो आपको अंग्रेजी की कुछ परीक्षाएं को भी पास करनी होती हैं, तभी आपको वहां पढ़ने की अनुमति मिलती है.

जैसे European countries में आप पढ़ने के लिए तभी Eligible होंगे जब आप IELTS, TOEFL, PTI जैसी Language Tests पास कर लेते हैं.

Canada or America में पढ़ने के लिए क्या करना होगा

भारत में रहने वाले ज्यादातर छात्र Canada या फिर America में पढ़ने का ख्वाब देखते हैं. हालांकि, इन देशों में पढ़ने के लिए आपक Graduate Record Exam (GRE) पास करना अनिवार्य होता है.

यह काफी लोकप्रिय परीक्षा है। इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आप America या Canada के अच्छे संस्थानों में पढ़ने के लिए Eligible होंगे.

वहीं यदि आप America में Technical और विज्ञान से संबंधित पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको Educational Testing Services (ETS) की परीक्षा पास करनी पड़ेगी.

कैसे मिलता है Free Education Abroad

Free Education की मांग भारत में दशकों से हो रही है. लेकिन Higher Education में ये Policy अभी तक लागू नहीं हुई है. हालांकि, बाहर के कई देशों में ये Policy लागू होता है.

लेकिन ये Free Education or Scholarship उन्हीं बच्चों को मिलती है जो इसके काबिल होते हैं. यानि वहां Free Education or Scholarship के लिए कुछ Intrance Exam देने होते हैं,

जब आप इस Exam को पास कर लेते है तो फिर आप उसके लिए Eligible हो जाते हैं.

अब जैसे America जैसे कुछ देशों में Tuition Fees नहीं ली जाती है. वहीं Finland में अगर आप PHD करना चाहते हैं तो आप यह बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं.

________________________
सभी लेटेस्ट Sarkari Naukri अपडेट व अन्य News जानने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े.

Whatsapp GroupJoin Now

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.