HomeBiharPension Yojana : बड़ी खुशखबरी! अब...

Pension Yojana : बड़ी खुशखबरी! अब हर साल मिलेगा 60000 का सलाना, बुढ़ापे में आमदनी की मिली गारंटी, जाने डिटेल्स

Pension Yojana : यदि आप अगर Private job करते हैं तो आप इस Government Pension Scheme का लाभ उठा सकते हैं।बुढ़ापे में Pension ही सबसे बड़ा सहारा होता है।

आप यदि हर महीने में एक छोटी-सी राशि जमाकर बुढ़ापे में 1000 रुपये से 5000 रुपये तक मासिक Pension का लाभ उठा सकते हैं। Atal Pension Scheme को चुन सकते हैं।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

क्या है अटल पेंशन योजना?

दरअसल, सभी को बुढ़ापे में Pension की चिंता से मुक्ति दिलाने के लिए भारत सरकार ने 2015-16 में ही अटल पेंशन योजना की शुरुआत कर चुकी है।

इस योजना का लाभ मुख्य रूप से वैसे लोग ले सकते है जो किसी भी तरह का कोई भी Government Pension का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। इन योजना का लाभ सिर्फ18 से 40 वर्ष तक के लोग ही ले पाएंगे हैं।

Central Government की यह योजना लोगों को बेहद ही पसंद आ रही है और इससे जुड़ने वालों की संख्या प्रतिदिन तेज इजाफा कर रही है।

वित्त वर्ष (Financial Year) 2021-22 के अंत में इससे जुड़ने वाले सदस्यों की कुल संख्या 4 करोड़ के स्तर को पार कर चुकी है. पेंशन फंड नियामक (PFRDA) के अनुसार, FY2021-22 में 99 लाख से ज्यादा APY Account खोले गए थे।

इस तरीके से साल दर साल बढ़ोतरी के बाद मार्च 2022 तक ही इस योजना के Subscribers की संख्या पूरे 4.01 करोड़ पहुंच चुकी थी।

अटल पेंशन योजना के Profit:

  • अगर आप भी अटल पेंशन योजना में 18 साल की उम्र में जुड़ना चाहते हैं, और 60 साल की उम्र के बाद से ही हर माह 5 हजार रुपये Pension चाहते है तो इसके लिए आपको सिर्फ 210 रुपये प्रति माह जमा करने पड़ेगा।
  • सिर्फ 1000 रुपये की मासिक Pension लेने के – लिए आपको 42 रुपये, 2000 रुपये मासिक Pension लेने के लिए 84 रुपये, 3000 रुपये लेने के लिए 126 रुपये और 4000 रुपये की Pension के लिए 168 रुपये प्रति माह जमा करने पड़ेगा।

  • इस Scheme की सबसे बड़ी खासियत यह है कि जो जितनी – कम उम्र से इसमें पैसा डालना शुरू करेगा उसे उतना ज्यादा Profit मिलेगा,
  • और जो जितने ज्यादा उम्र से पैसे डालना शुरू करेगा उसे उतना ही कम profit Provide की जाएगी। 60 साल की उम्र के बाद आप 1000 रुपये 5000 तक का Pension उठा सकते हैं।
  • इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस योजना से लोगों के मरने के बाद भी उनके परिवार को अधिक Profit पहुंचाते रहेगा।
  • Atal Pension में यह भी सुविधा Provide की जाती है कि इसमें जो राशि जमा की जाती है, उसमें कभी भी आसानी से बदलाव किया जा सकता है। मतलब अपने सुविधा अनुसार बढ़ा घटा सकते हैं।

  • Atal Pension जमा के अंदर किस को कितनी Pension मिलेगी यह इस बात पर निर्भर करता है कि उसने योगदान राशि कितनी दी है, और खाता कितने वर्ष की आयु में खोला है।

Atal Pension Scheme (APY) में निवेश पर Income Tax Act 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के Tax Benefits की भी सुविधा देती है।

अटल पेंशन योजना में आवेदन के लिए योग्यता :

• भारत का नागरिक होना अनिवार्य है.

• आवेदक की उम्र 18-40 साल के बीच हो.

• बैंक खाता हो, जो की वह आधार कार्ड से Link हो.

• आवेदक के पास एक मोबाइल नंबर होना चाहिए.

• पहले से Atal Pension का लाभार्थी न हो..

• न्यूनतम अंशदान की अवधि 20 वर्ष तक कि है.

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.