HomeIndiaPetrol Diesel Price: बढ़ती महंगाई से...

Petrol Diesel Price: बढ़ती महंगाई से परेशान आम लोगों के लिए खुशखबरी, पेट्रोल डीजल की कीमत पर वित्त मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

Petrol Diesel Price : पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई से परेशान आम लोगों के लिए खुशखबरी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा बयान दिया है।

वित्त मंत्री ने कहा है कि सरकार अब हर 15 दिन में Crude oil, Diesel-Petrol और Aircraft Fuel (ATF) पर लगाए गए नए टैक्स की समीक्षा करेंगी।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

दरअसल, International Prices को ध्यान में रखते हुए करों की समीक्षा हर पखवाड़े से की जाएगी. इसी बीच इस तिमाही का महंगाई दर भी Reserve Bank of India के अनुमानित लक्ष्य से ज्यादा है।

वित्त मंत्री ने कही बड़ी बात :

वित्त मंत्री सीतारमण ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान यह कहा कि यह एक मुश्किल घड़ी है और Global Scale पर तेल की कीमतें बेलगाम हो चुकी है।

उन्होंने कहा, हम निर्यात को हतोत्साहित नहीं करना चाहते लेकिन घरेलू स्तर पर उसकी उपलब्धता को बढ़ाना चाहते हैं.

अगर तेल उपलब्ध नहीं होगा और निर्यात अप्रत्याशित लाभ के साथ होता रहेगा तो उसमें से कम-से-कम कुछ हिस्सा अपने नागरिकों के लिए भी रखने की जरूरत पड़ेगी।

पेट्रोल, डीजल और विमान ईंधन पर निर्यात टैक्स:

इससे पहले सरकार ने सरकार ने Petrol, Diesel और Aircraft Fuel के निर्यात (Export) पर कर लगाने की घोषणा भी की,

आपको बता दें कि Petrol और ATF (Aircraft Fuel) के निर्यात पर 6 रुपये प्रति लीटर और डीजल के निर्यात पर 13 रुपये प्रति लीटर की दर से टैक्स लगाया गया है.

यह नया नियम 1 जुलाई से प्रभाव में आ गया है।

स्थानीय स्तर पर उत्पादित तेल पर भी टैक्स:

इसके साथ ही Britain की तरह स्थानीय स्तर पर उत्पादित Crude Oil पर भी टैक्स लगाने की घोषणा की गई

घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर 23,250 रुपये प्रति टन का कर लगाया गया है.

Revenue Secretary तरूण बजाज ने कहा कि नया कर सेज इकाइयों पर भी लागू होगा लेकिन उनके निर्यात (Export) को लेकर पाबंदी नहीं होगी।

इसके साथ ही रुपये की गिरावट पर वित्त मंत्री ने कहा कि Reserve Bank Of India (RBI) और सरकार स्थिति पर नजर रख रही है, सरकार आयात पर रुपये के मूल्य के असर को लेकर पूरी तरह से सचेत भी हैं.

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.