HomeBiharPetrol Diesel Price Today: देशभर में...

Petrol Diesel Price Today: देशभर में लागू हुआ पेट्रोल डीजल के नए रेट, जाने अपने शहर की लेटेस्ट रेट

Petrol Diesel Price Today : सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी कर दी गयी है। आज पेट्रोल डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं सामने आये है।

आखिरी बार केंद्र की मोदी सरकार ने 21 मई को पेट्रोल-डीजल के पर Exide Duty कम की थी। इसके बाद ही देशभर में पेट्रोल 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

केंद्र सरकार(Central Government) के फैसले के बाद राजस्थान, झारखंड और महाराष्ट्र में भी राज्य सरकारों ने वैट कम करके लोगों को राहत दी गयी है।

तीन महानगरों में पेट्रोल 100 के पार :

आपको बता दें कि इन दिनों International Market में क्रूड ऑयल में गिरावट दर्ज की जा रही है. लेकिन इसके बाद भी देश के

कई शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 के पार ही देखने को मिलो है। मुंबई में पेट्रोल 106 रुपये प्रति लीटर से भी ज्यादा बिक रही है।

वहीं बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल 0.35 पैसे प्रति लीटर और डीजल 0.32 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई है. पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये में बिक रहा है।

अंतरराष्ट्रीय तेल कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से इन कंपनियों को एक समय डीजल पर प्रति लीटर 20 से 25 रुपये और पेट्रोल पर 14 से 18 रुपये प्रति लीटर का नुकसान हो रहा था।

एक अधिकारी ने बताया कि पेट्रोल पर अभी कोई नुकसान नहीं हो रहा है। डीजल को इस स्थिति तक पहुंचने में कुछ समय लगेगा।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि तेल की खुदरा कीमतों में तत्काल कमी की संभावना नहीं है,

क्योंकि तेल कंपनियां बीते महीनों के दौरान हुए नुकसान की भरपाई अवश्य करेंगी। उन्होंने बताया कि Diesel पर नुकसान अब घटकर चार से पांच रुपये मात्र प्रति लीटर रह गया है.

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट भारत के लिए काफी सकारात्मक खबर मिली है। दरअसल भारत अपनी जरूरत का अधिकांश हिस्सा आयात करता है।

ऊंचे दामों की वजह से आयात बिल में उछाल हर तरह से भारत के लिए नुकसान देय है। इससे व्यापार घाटा बढ़ता है।

पेट्रोल व डीजल की कीमत इसलिए होता है ज्यादा

आपको बता दें कि पेट्रोल व डीजल के दाम में Excise Duty, Dealer Commission, VAT और अन्य चीजें जुड़ जाने की वजह से इसका दाम मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाता है।

इस वजह से पेट्रोल जल के दाम इतने अधिक हैं। वहीं, IOC ने बताया कि 29 जुलाई को कहा था कि अप्रैल-जून तिमाही में उसे 1,995.3 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ।

HPCL ने भी गत शनिवार को इस तिमाही में रिकॉर्ड 10,196.94 करोड़ रुपये का घाटा होने की सूचना दी जो उसका किसी भी तिमाही में हुआ सर्वाधिक घाटा साबित हुआ है।

प्रतिदिन Update होती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें

अंतरराष्ट्रीय बाजार में Crude Oil के आधार पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज Petrolऔर Diesel के दाम तय करती हैं।

Indian Oil, Bharat Petroleum and Hindustan Petroleum Oil Companies हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं.

कैसे Check करें अपने शहर के पेट्रोल डीजल के Rate :

पेट्रोल-डीजल का latest Rate Check करने के लिए तेल कंपनियां SMS के माध्यम से रेट चेक करने की Facility Provide की हैं। रेट चेक करने के लिए इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता को RSP < डीलर कोड > लिखकर 9224992249 पर भेजना होगा।

HPCL के कस्टमर HPPRICE < डीलर कोड > लिखकर 9222201122 पर और BPCL कस्टमर RSP< डीलर कोड> लिखकर 9223112222 पर SMS करें।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.