HomeNewsPhonepe Update: फोनपे पर आया कमाल...

Phonepe Update: फोनपे पर आया कमाल का फीचर, अब बिना डेबिट कार्ड के कर सकेंगे यूपीआई पेमेंट, जानिए कैसे

PhonePe Update: बदलते युग ने लोगों की लाइफ को काफी आसान बना दिया है और RBI और नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) Digital Payment की प्रक्रिया को और आसान करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे है।

इस कड़ी में RBI और NPCI ने आधार बेस्‍ड UPI Payment Service को भी इजाजत दे दी है और इसके बाद अब UPI को सपोर्ट करने वाले एप PhonePe ने नई Aadhaar Based OTP Service की शुरुआत कर दी है।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

दरअसल PhonePe ने एक नया फीचर जारी किया है और इस नए फीचर की मदद से आधार कार्ड OTP Authentication के जरिए UPI को आसानी से एक्टिवेट किया जा सकता है।

जानिए कैसे मिलेगा फायदा :

दरअसल यूपीआई रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया के दौरान UPI PIN के लिए Debit Card की जरूरत पड़ती है, लेकिन अब Phonepe की इस नई सर्विस के बाद आधार के जरिए e-KYC अपडेट करनी होगी।

इसके लिए यूजर्स को Phonepe की ऑनबोर्डिंग के लिए Aadhar Card वाला विकल्‍प चुनना होगा और फिर इसके बाद Phonepe पर आधार के आखिरी 6 डिजिट दर्ज करेंगे,

इसके बाद आपके पास OTP भेजा जाएगा औरइस ओटीपी को डालते ही आपका Bank Authentication प्रॉसेस पूरा हो जाएगा, इसके बाद यूजर्स UPI Payment के सभी सर्विस जैसे पेमेंट चेक और बैंक बैंलेंस चेक कर सकते है।

जिन पर डेबिट कार्ड नहीं, वो भी इसका उठा पाएंगे फायदा :

आधार बेस्‍ड यूपीआई सर्विस के जरिए Online Payment करने वाले यूजर्स की संख्‍या में इजाफा हो सकता है क्‍योंकि UPI की प्रॉसेस इससे काफी आसान हो जाएगी.

जो लोग Debit Card का इस्‍तेमाल नहीं करते है, वो भी अपने आधार कार्ड के जरिए UPI Service का फायदा उठा पाएंगे और PhonePe का दावा है कि आधार बेस्‍ड यूपीआई सर्विस देने वाली यह पहली कंपनी है।

आधार से जुड़ी ये जानकारी भी जानें:

यूपीआई सर्विस के अलावा अगर आप पता लगाना चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड आपके किसी Bank Account से लिंक है या नहीं और इस बात का आप ऑनलाइन ही पता लगा सकते है,

इसके लिए आपको बैंक या Aadhar Card Center जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप UIDAI की ऑफिशियल बेवसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते है।

जानिए प्रोसेस-

  • इसके लिए सबसे पहले UIDAI की Official Website पर जाना होगा
  • यहां Check Your Aadhaar and Bank Account के लिंक पर क्लिक करें
  • यहां आपको अपना Aadhar Number और Security Code दर्ज करना होगा

  • अब आपके Registered Mobile Number पर एक OTP आएगा
  • इस ओटीपी को UIDAI की वेबसाइट पर दर्ज करें
  • यहां आपके सामने Log In का ऑप्शन आएगा, इस पर क्लिक करें
  • लॉग-इन करते ही आपके आधार से जुड़े सभी Bank Account की डिटेल सामने आ जाएगी

________________________
सभी लेटेस्ट Sarkari Naukri अपडेट व अन्य News जानने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े.

Whatsapp GroupJoin Now

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.