HomeNewsPIB Fact Check: बेरोजगारो को हर...

PIB Fact Check: बेरोजगारो को हर महीने 25 हज़ार रुपए का भत्ता दे रहा ESIC, साल भर चलेगी स्कीम

PIB Fact Check: Social Media पर एक मैसेज बहुत तेज़ी से Viral हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि ESIC (Emloyees’ State Insurance Scheme) देश के हर बेरोजगार (Unemployed) व्यक्ति को हर महीने 25,000 रुपये दे रहा है।

सरकार (Government) के मुताबिक यह मैसेज फर्जी (Fake) है और ऐसी कोई Scheme नहीं चलाई जा रही. ESIC लोगों को इस तरह के भत्ते (Allowances) नहीं देता।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

ESI पूरी तरह से स्वास्थ्य योजना (Health Plan) है जिसमें बीमित (Insured) व्यक्ति को इलाज या स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा दी जाती है।

सरकार ने इस मैसेज की छानबीन की और बताया है कि यह मैसेज पूरी तरह से Fake है और इस पर भरोसा करने की कोई जरूरत नहीं है और यह बात सरकार के एक Fact Check में कही गई है।

क्या कहा सरकार ने:

सरकारी एजेंसी (Government Agency) PIB (Press Information Bureau) ने वायरल हो रहे इस मैसेज का फैक्ट चेक किया है।

ऐसी खबरों के प्रति लोगों को सचेत करने के लिए PIB Fact Check के नाम से Twitter Account है.

PIB Fact Check में लिखा गया है की सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल है जिसमें दावा किया गया है कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) भारत के सभी बेरोजगार नागरिकों (Unemployed Citizens) को एक साल के लिए ₹25,000 प्रति माह दे रहा है।

PIB Fact Check के मुताबिक, यह मैसेज फर्जी (Fake) है और ESIC की ओर से ऐसे किसी भी बेरोजगारी भत्ते (Unemployment Allowance) की घोषणा नहीं की गई है।

वायरल मैसेज:

Viral Message में एक कार्ड पेश किया जा गया है जिस पर ESIC का Logo लगा है. उसके नीचे कर्मचारी राज्य बीमा निगम लिखा हुआ है. इसके साथ ही Ministry of Labour and Employment लिखा हुआ है और साथ ही साथ स्तंभ के साथ आजादी का अमृत महोत्सव का Logo भी लगा हुआ है।

उसके नीचे Message में लिखा गया है कि ESIC देश के हर बेरोजगार व्यक्ति (Unemployed Citizens) को एक साल के लिए हर माह 25,000 रुपये दे रहा है।

मैसेज में लिखा गया है कि रकम पाने वालों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, इसे Check कर लें. यह भी चेक कर लें कि आप यह रकम ESIC से निकाल सकते हैं या नहीं.

इसमें बाद अपना नाम लिखना है और एक सवाल का जवाब देना है, अंत में Register करना है।

ऐसे मैसेज से रहे सावधान:

दरअसल, यह एक फर्जीवाड़ा (Frogery) है जिसमें Apply करने वालों की जानकारी चुरा ली जाती है।

Registration के नाम पर आवेदक (Applicant) से कई तरह की सूचनाएं (Information) जुटाई जाती हैं और इसके बाद में Online Fraud का शिकार बना लिया जाता है।

आजकल Fraud के नए-नए तरीके सामने आ रहे हैं जिनमे से यह भी एक है. इस प्रकार के Messages के जरिये लोगों को गुमराह किया जाता है, उन्हें नौकरी या भत्ते का लालच दिया जाता है और उनकी जानकारी ले ली जाती है।

Bank Account आदि की डिटेल्स भी मांग ली जाती है, ऐसे में इस तरह के Messages से सावधान और सतर्क रहना चाहिए. सरकार (Government) इस तरह के फर्जीवाड़े को लेकर अकसर लोगों को आगाह करती रहती है।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.