HomeBusinessPM Matsya Sampada Yojana : मछली...

PM Matsya Sampada Yojana : मछली पालन का बिजनेस शुरू करने पर मिलेगी 60% तक की सब्सिडी, यहां करे आवेदन

PM Matsya Sampada Yojana: भारत में पिछले कुछ वर्षों में मत्स्य पालन क्षेत्र में भारी बदलाव आया है, सरकार द्वारा किसानों को इस क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है।

वर्तमान समय में सरकार द्वारा मछली पालन अर्थात जलीय कृषि करने वाले किसानों को बढ़ावा देने के लिए “नीली क्रांति” (Blue Revolution) योजना चला रही है।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

भारत में मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार द्वारा “ब्लू रिवॉल्यूशन” योजना के तहत Prime Minister Matsya Sampada Yojana की शुरुआत की गई है।

इस योजना के तहत मछली पालन के लिए किसानों को 60% तक की सब्सिडी मिल जाती है.

इस योजना के अंतर्गत Central Government द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में मछली पालन व्यवसाय को प्रोत्साहित करने के लिए किसानों को Bank Loans, Subsidies और Insurance आदि

अनेक प्रकार की सुविधाएं दी जा रही है, केन्द्र सरकार द्वारा छोटे और लघु सीमांत किसानों (Small Marginal Farmers) को आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें इस योजना के तहत Fish Farming Business के लिए लोन के साथ-साथ निःशुल्क ट्रेनिंग भी दी जाती है।

पीएम मत्स्य योजना के लाभ के पात्र:

Prime Minister Matsya Sampada Yojana के तहत मछली पालक क्रेडिट कार्ड बनवाकर इससे 1.60 लाख तक का लोन बिना गारंटी ले सकते है।

इसके अलावा इस Credit Card से अधिकतम 3 लाख रुपए तक ऋण लिया जा सकता है और इस योजना में लाभ के लिए मछली पालक किसान, मछली श्रमिक और मछली विक्रेता, मत्स्य विकास निगम,

स्वयं सहायता समूह/संयुक्त देयता समूह में, मछली पालन क्षेत्र, मत्स्य सहकारी समितियाँ, मत्स्य पालन संघ, उद्यमी और निजी फर्म एवं मछली किसान उत्पादक संगठन/ कंपनियाँ ही पात्र होंगी.

योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज:

  • Aadhar Card
  • Fishing Card
  • Address Proof
  • Mobile Number,
  • Bank Account Details
  • Caste Certificate Of the Applicant

दी जाती है 60% तक की सब्सिडी:

इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति (Scheduled Caste) और महिलाओं को मछली पालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए 60% का अनुदान दिया जाता है।

वहीं अन्य सभी को 40% तक की Subsidy प्रदान की जाती है, अगर आप भी इस योजना के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसकी Official Website https://dof.gov.in/pmmsy पर विजिट कर के आवेदन कर सकते है।

सरकार लोन भी मुहैया कराती है:

बता दें कि मछली पालन का व्यापार कर के किसान अच्छा-खासा लाभ हासिल कर सकता है.

National Fishery Development Board की प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक 20 हजार किलो ग्राम क्षमता वाले Tank या Pond बनाने पर आपके प्रोजेक्ट की लागत 20 लाख रुपये तक आ जाती है।

इसका 60 प्रतिशत सरकार की तरफ से मुहैया कराया जाता है, इसके अलावा इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए सरकार कर्ज भी मुहैया करवाती है।

PM Matsya Sampada Yojana के तहत मछली पालक क्रेडिट कार्ड बनवा कर इससे 1.60 लाख तक का लोन बिना गारंटी के ले सकते है।

इसके अलावा इस Credit Card से अधिकतम 3 लाख रुपए तक ऋण लिया जा सकता है, बता दें किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन लेने पर अन्य ऋणों के मुकाबले कम ब्याज देना पड़ता है।

मत्स्यपालन लोन के लिए यहां कर सकते हैं आवेदन:

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में सरकार से मत्स्यपालन के लिए लोन की राशि 3 लाख रूपये प्राप्त करने के लिए आपको सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स के साथ में PM Matasya Sampada Yojana में ऑनलाइन आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmmsy.dof.gov.in/ पर जाना होगा।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.