HomeNewsPM-YASASVI Scholarship: इन छात्रों को मोदी...

PM-YASASVI Scholarship: इन छात्रों को मोदी सरकार दे रही है 2 लाख रुपए तक की स्कॉलरशिप, 45000 का लैपटॉप, ऐसे मिलेगी छात्रवृत्ति

PM-YASASVI Scholarship: अगर आप Higher Secondary के स्टूडेंट हैं तो यह खबर आपके लिए है।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग (The Department of Social Justice and Empowerment) आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (EWS) के छात्रों के लिए एक अम्ब्रेला योजना लागू कर रहा है।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

इस योजना का नाम है PM Young Achievers Scholarship Award Scheme for Vibrant India (PM-YASASVI).

इस योजना के तहत पोस्ट-मैट्रिक स्कालरशिप उन छात्रों को प्रदान की जाएगी जो EWS से संबंधित होंगे।

ओबीसी, ईबीसी और डीएनटी छात्रों के लिए:

यह योजना OBC/EBC/DNT छात्रों के लिए है जो 9वीं से 12 वीं की कक्षा में है, स्कॉलरशिप के लिए छात्रों को Central Government के द्वारा टॉप स्कूल से Shortlist किया जाएगा

इस योजना के तहत छात्रों को स्कूल की फीस आदि के लिए ग्रांट्स प्रदान किया जाएगा।

कितनी मिलेगी स्कॉलरशिप?

इस स्कीम के तहत कक्षा 9 और 10 के छात्रों को 75,000 रुपए प्रति वर्ष (Yasasvi Scholarship Amount ) और कक्षा 11 और 12 के छात्रों को 1,25,000 रुपए प्रति वर्ष प्रदान किया जाएगा।

कैसे मिलेगी स्कॉलरशिप:

इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए Computer Based Test (CBT) होगा और छात्रों का सिलेक्शन Merit के आधार पर किया जाएगा।

यह परीक्षा National Testing Agency (NTA) द्वारा आयोजित किया जायेगी और इस टेस्ट का नाम “यशस्वी प्रवेश परीक्षा है. 2022-23 के लिए यह Scholarship 15,000 छात्रों को दी जाएगी।

ओबीसी, ईबीसी और डीएनटी छात्रों के लिए टॉप क्लास कॉलेज:

यह योजना OBC / EBC / DNT छात्रों के लिए है जो 12वीं कक्षा से आगे की पढ़ाई कर रहे हैं।

यह योजना प्रत्येक Financial Year के लिए Social justice और Ministry of Empowerment द्वारा द्वारा नोटिफ़िएड सभी इंस्टीटूशन्स में संचालित होगी।

जो छात्र IIMs / IITs / IIITs / AIIMS / NITS / NIFT / NID / Indian Institutes of Hotel Management, National Law Universitie और अन्य केंद्र सरकार के संस्थानों में पढ़ रहे हैं, वह इस योजना के लिए पात्र होंगे।

इन इंस्टीटूट्स में प्रवेश पाने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति मिलेगी, स्टूडेंट्स को फीस का भुगतान करने के लिए उन्हें 2.00 लाख रुपये तक का Non-Refundable Charges प्रति वर्ष मिलेगा।

उन्हें रहने का Rs.3000 खर्च प्रति महीने और Books और Stationary के लिए 5000/- रुपये प्रति वर्ष मिलेंगे।

साथ ही Computer/Laptop खरीदने के लिए 45,000 रुपये का One Time Assistance भी प्रदान किया जाएगा, वर्ष 2022-23 में 259 संस्थानों के कुल 15,000 छात्रों को यह छात्रवृत्ति मिलेगी।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.