HomeIndiaPost Office Franchise apply online: पोस्‍ट...

Post Office Franchise apply online: पोस्‍ट ऑफिस दे रहा है फ्रेंचाइजी, 8वीं पास वाले करें अप्‍लाई; मिलेगा लाखों का कमीशन

India Post Franchise: देशभर में पूरे 1 लाख 55 हजार Post Office हैं, इसके भी बावजूद पोस्‍ट ऑफिस की Demand बनी हुई है, अब क्‍योंकि पोस्‍ट ऑफिस से लोगों को ढेरों काम पड़ते हैं।

यदि आप चाहें तो Post Office के साथ जुड़ कर एक अच्‍छी खासी Income आसानी से कर सकते हैं और इस कमी को दूर कर सकते हैं।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

India Post यह मौका दे रही है, जिसमें आप India Post Franchisee लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यदि आप कम पढ़े-लिखे हैं,

तो भी Postal Department आपको Post Office Franchise खोलने का मौका देगा, जिससे वे अच्छी कमाई कर सकते हैं। आइए, जानते हैं क्‍या है यह मौका और आप कैसे कमाई कर सकते हैं.

क्‍या है इंडिया पोस्‍ट का फ्रेंचाइजी मॉडल (post office franchise)

इंडिया पोस्‍ट ने कुछ समय पहले Franchise Model तैयार किया है, जिसके तहत अब आम लोगों को Franchise Outlet खोलने के लिए इन्‍वाइट किया जाता है।

इसमें आप Individual से लेकर Institution, Organization Franchise ले सकते हैं। अगर आप पहले से कोई व्‍यवसाय कर रहे हैं तो भी आप इस इंडिया पोस्‍ट का आउटलेट खोल सकते हैं।

इनके अलावा भी आपको नई शुरू होने वाली शहरी Special Economic Zone, नए शुरू होने वाले Industrial Centers,

Colleges, Polytechnics, Universities, Professional Colleges आदि भी फ्रेंचाइजी का काम ले सकते हैं।

फ्रेंचाइजी लेने के लिए Form Submit करना होता है। और सेलेक्‍ट हुए लोगों को डिपार्टमेंट के साथ MOU Sign करना होता है।

व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 साल रहना अनिवार्य है। साथ ही उसे कम से कम 8वीं पास होना चाहिए।

पोस्ट ऑफिस में मिलेंगी ये Service and Product

Stamps and Stationery; Registered Articles, Speed Post articles, Money Order Booking. हालांकि, 100 रुपए से कम का मनी ऑर्डर बुक बिल्कुल नहीं होगा।

Postal Life Insurance (PLI) के लिए एजेंट की तरह ही करेगा काम, साथ ही इससे जुड़ी After Sale Service जैसे प्रीमियम का कलेक्‍शन भी कराएगा।

ऐसे प्रोडक्‍ट्स की मार्केटिंग, जिनके लिए डिपार्टमेंट ने Corporate Agency Hire की हुई हो या उनके साथ टाई-अप किया हुआ हो।

कैसे होता है सिलेक्‍शन

फ्रेंचाइजी लेने वाले का Selection Related Divisional Head द्वारा किया जाता है। आपको बता दे कि Selection Application लने के 14 दिनों के अंदर ASP/sDl की रिपोर्ट पर आधारित होता है।

Franchisee खोलने की अनुमति ऐसी ग्राम पंचायतों में नहीं मिलती है, जहां पंचायत संचार सेवा योजना स्‍कीम के तहत पंचायत संचार सेवा केन्‍द्र मौजूद है।

कौन नहीं ले सकता Franchisee

Family Members of Post Office Employees के उसी डिवीजन में फ्रेंचाइजी नहीं ले सकते, जहां वे एम्प्‍लॉई काम कर रहे हैं।

हालांकि, परिवार के सदस्‍यों में Employee’s wife, सगे व सौतेले बच्‍चे और ऐसे लोग जो पोस्‍टल एम्प्‍लॉई पर निर्भर हों या उनके साथ ही रहते हों, फ्रेंचाइजी आसानी से ले सकते हैं।

कैसे होगी कमाई

फ्रेंचाइजी की कमाई पोस्‍टल सर्विसेज पर मिलने वाले कमीशन से ही होती है। यह कमीशन MOU में तय होता है। रजिस्‍टर्ड आर्टिकल्‍स की बुकिंग पर 3 रुपए, Speed Post Articles की बुकिंग पर 5 रुपए,

100 से 200 रुपए के Money Ordered Booking पर 3.50 रुपए, 200 रुपए से ज्‍यादा के मनी ऑर्डर पर 5 रुपए कमीशन है।

इसमे हर माह रजिस्‍ट्री और स्‍पीड पोस्‍ट के 1000 से ज्‍यादा आर्टिकल्‍स की बुकिंग पर 20 फीसदी अतिरिक्‍त कमीशन Provide की जाती है।

Sale of Postage Stamps, Postal S tationery and Money order forms पर सेल अमाउंट का 5 फीसदी रेवेन्‍यू स्‍टांप, सेंट्रल रिक्रूटमेंट फी स्‍टांप्‍स आदि की बिक्री समेत रिटेल सर्विसेज पर पोस्‍टल डिपार्टमेंट को हुई कमाई का 40 फीसदी।

ऐसे करें Apply

अगर आप इंडिया पोस्‍ट की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आप शहर के मेन पोस्‍ट ऑफिस से इसकी जानकारी ले सकते हैं. यहां एक फॉर्म भर कर आप फ्रेंचाइजी के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं।

इसके बाद आप अपना अकाउंट ऑनलाइन ऑपरेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको इंडिया पोस्‍ट का होम पेज में रजिस्‍टर पर क्लिक करना होगा।

जिसके बाद अलग ऑप्‍शन आएंगे. आप उसमें फ्रेंचाइजी ऑप्‍शन चुन कर अपने से संबंधित अकाउंट को मेंटेन कर सकते हैं। 

कितना देना होगा चार्ज

वैसे तो इसके लिए केवल 5000 रुपए का सिक्‍योरिटी के तौर पर डिपॉजिट कराने होंगे। इसके अलावा आपको 1 से 2 लाख रुपए का निवेश करना होगा,

जिसमें India Post Products का परचेज भी शामिल है। इंडिया पोस्‍ट की शर्त है कि आपको लगभग 50 हजार रुपए की सेल्‍स हर महीने करनी होगी।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.