HomeIndiaPost Office Scheme: पोस्ट ऑफिस के...

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में 50-50 रुपए जमा कर के एक साथ मिलेंगे 34 लाख रुपए, जाने डिटेल्स

Post Office Scheme: अगर आप सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न के लिए पोस्ट ऑफिस के Insurance Plan में निवेश करना पसंद करते है।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लम्बे समय के लिए निवेश करके आप अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है और इसका सबसे बड़ा कारण Post Office Scheme में किये गए निवेश पर कोई भी जोखिम नहीं रहता है।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

देश के ग्रामीण क्षेत्रों में शहरी इलाकों के मुकाबले Insurance या Investment का औसत उम्मीद के मुकाबले बहुत कम है.

इसी को ध्यान में रखते हुए पोस्ट ऑफिस द्वारा Rural Postal Life Insurance Yojana की शुरुआत की गई और 24 मार्च 1995 को लॉन्च किये गए इन प्लान का मकसद ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को Insurance से जोड़ना है।

बता दें कि Post Office द्वारा 1995 में Rural Postal Life Insurance Plan के तहत 6 प्लान लॉन्च किये गए थे.

होल लाइफ इंश्योरेंस प्लान को ग्राम सुरक्षा के नाम से भी जाना जाता है और इस प्लान में निवेश करने वाला व्यक्ति 80 साल की उम्र तक व्यक्तिगत रूप से बीमित रहता है।

अगर व्यक्ति 80 साल की उम्र के बाद भी जिंदा रहता है, तो मैच्योरिटी का फायदा मिलेगा और अगर प्लान में निवेश करने वाले व्यक्ति की पहले ही मृत्यु हो जाती है तो उसके Nominee को बीमा की रकम मिलती है।

पोस्ट ऑफिस के इस प्लान में निवेश के लिए उम्र की सीमा Minimum 19 और Maximum 55 साल है और इस प्लान में Sum Assured की सीमा कम से कम 10,000 और अधिकतम 10,00,000 रुपये है।

इस प्लान में निवेश पर आपको 4 साल के बाद Loan की सुविधा दी जाती है और अगर आप इस प्लान के Mature होने से पहले अपना निवेश निकालना चाहते है, तो आप पॉलिसी लेने के करीब तीन साल के बाद पॉलिसी को Surrender कर सकते है।

हालांकि 5 साल से पहले पॉलिसी सरेंडर करने पर आपको Bonus Benifits नहीं मिलेगा.

जानें कौन कर सकता निवेश:

इस प्लान में निवेश करने वाला व्यक्ति 80 साल की उम्र तक व्यक्तिगत रूप से बीमित रहता है और अगर व्यक्ति 80 साल की उम्र के बाद भी जिंदा रहता है, तो मैच्योरिटी का फायदा मिलेगा,

अगर प्लान में निवेश करने वाले व्यक्ति की पहले ही मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को Insurance की रकम मिल जाती है।

रोजाना बचाएं मात्र 50 रुपये:

इस प्लान को अगर आप 20 साल की उम्र में लेते हैं, तो आपको 50 साल की मैच्यारिटी के लिए आपको हर महीने Premium के तौर पर 1666 रुपये + GST का भुगतान करना होगा,

जबकि 55 साल के लिए 1515 रुपये, 58 साल के लिए 1436 रुपये और 60 साल की मैच्योरिटी के लिए हर महीने Premium के तौर पर 1388 रुपये का भुगतान करना होगा।

पॉलिसी होल्डर स्कीम के Maturity के लिए 60 साल की उम्र तय करता है और अगले 40 साल तक 1388 रुपये Monthly Premium का पेमेंट करना होगा, जो रोजाना के हिसाब से 50 रुपये से भी कम होता है।

मैच्योरिटी पर मिलेंगे 34 लाख:

इस प्लान में Post Office द्वारा सालाना बोनस के रूप में 60 रुपये प्रति 1,000 Sum Assured दिया जा रहा है और इस हिसाब से 10 लाख के सम अश्योर्ड पर Annual Bonus के रूप में 60 हजार रुपये जमा होंगे।

इस तरह से अगले 40 साल तक 60 हजार रुपये प्रति वर्ष के हिसाब से बोनस के रूप में करीब 24 लाख रुपये जमा हो जाएंगे और ऐसे में जब प्लान मैच्योर होगा,

तो निवेश करने वाले व्यक्ति को 24 लाख रुपये का बोनस और 10 लाख रुपये का Sum Assured मिलेगा, जिसका जोड़ 34 लाख रुपये है।

________________________
सभी लेटेस्ट Sarkari Naukri अपडेट व अन्य News जानने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े.

Whatsapp GroupJoin Now

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.