HomeNewsRailway Ticket Modification Rule: अब सिर्फ...

Railway Ticket Modification Rule: अब सिर्फ 20 रुपए देने के बाद बदल पाएंगे ट्रेन और तारीख को

Railway Ticket Modification Rule : भारतीय रेल (Indian Railways) की ट्रैन से हर दिन करोड़ों लोग सफर करते हैं.

ऐसे में कई बार लोग काफी लंबे समय पहले ही Tickets की बुकिंग करवा लेते हैं. यात्रा (Travelling) का समय होने पर किसी वजह से उन्हें टिकट Cancel करनी पड़ जाती है अथवा उन्हें अपनी यात्रा को कुछ दिनों के लिए आगे बढ़ने की जरुरत पड़ जाती है।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

तब उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

ऐसे में उन्हें अपने Train की Tickets को कैंसिल करवाना पड़ता है, जिसके बाद उन्हें फिर से नई तारीख का Reservation करवाना पड़ जाता है.

लेकिन, अब आपको ऐसा नहीं करना पड़ेगा क्योंकि रेलवे अब यात्रियों (Passengers) की सुविधा के लिए जल्द ही रेलवे अभिनव योजना की शुरुआत करने वाली है.

इस योजना (Scheme) के तहत अब रेलयात्री सिर्फ 20 रुपये देकर Train और यात्रा का समय (Travelling Date) बदल सकते हैं.

रेलवे अभिनय योजना:

Indian Railways यात्रियों के लिए रेलवे अभिनय योजना एक बार फिर लेकर आई है, यात्रियों को अब तय तिथि पे यात्रा करने में असमर्थ (Incapable) होने पर Tickets को Cancel नहीं कराना होगा.

सिर्फ 20 रूपए शुल्क देकर यात्रा की तारीख को आगे बढ़ाई जा सकेगी, इससे यात्रियों को टिकट निरस्त (Cancelled) कराने पर भारी-भरकम कटौती का सामना नहीं करना पड़ेगा.

यह सुविधा में Sleeper Class से लेकर AC Class के आरक्षित टिकट (Reserved Ticket) पर उपलब्ध कराई जाएगी.

Railway Station पर लगभग 50 प्रतिशत Reservation Ticket बुक होते है, वहीं बाकी यात्री E Ticket कराने को बढ़ावा दे रहे हैं.

ई- टिकट पर जहां Waiting List क्लियर न होने पर पूरा पैसा वापस मिलने की सुविधा मिलती है, वहीं PRS Counter से टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को Paper Ticket के कई लाभ मिल रहे है.

इस सुविधा को रेलवे की भाषा में Ticket Modification कहा जाता है. यानि आप बिना टिकट रद्द अपने पहले से आरक्षित टिकट (Reserved Ticket) में संशोधन करवा सकते हैं.

इसी मॉडिफिकेशन में Railway ने तिथि बदलने की सुविधा को भी शुरू कर दिया है, इसके लिए यात्री को मामूली चार्ज (Minor Charge) देना पड़ता है.

24 घंटे पहले ही संशोधन फॉर्म देने पर सुविधा:

मनोज कुमार सिंह (Public Relation Officer) झांसी मंडल का कहना है कि Ticket Modification के तहत ट्रेन और तिथि दोनो में बदलाव किया जाता है.

यह सुविधा 24 घंटे पहले संशोधन फॉर्म (Amendment Form) देने पर ही की जाती है.

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.