HomeIndiaRailway Luggage Limit: रेलवे ने लगा...

Railway Luggage Limit: रेलवे ने लगा दिया अपने साथ समान ले जाने पर प्रतिबंध, इतने किलो से ज्यादा मिला सामान तो लगेगा जुर्माना

Railway Luggage Limit: त्योहार के दिनों में भारत में सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाले यातायात संसाधनों में Railway सबसे प्रमुख है। रेलवे के जरिए करोड़ों की संख्या में लोग एक जगह से दूसरे जगह आते और जाते हैं। भीड़ बढ़ने के साथ ही रेलवे ने नए नियम के लिए लोगों को नोटिस जारी कर दिया है।

सामान के ऊपर में लगा लिमिट:

रेलवे में सफर करने के दौरान अब आप बहुत सारे सामान लेकर यातायात नहीं कर सकते हैं बल्कि इसके लिए भी अब लिमिट लगा दिया गया है जिसके अनुसार आप महज इतना सामान ही अपने साथ ले जा सकते हैं।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

जानिए क्या है जुर्माने का नियम

अगर कोई यात्री ट्रेन में सफर के दौरान लिमिट से ज्यादा सामान लेकर, जाता है तो उसे 500 किलोमीटर तक की यात्रा में 600 रुपये से ज्याद का Fine देना पड़ सकता है।

और यह जुर्माना दूरी के आधार पर तय किया जाता है। अगर ज्यादा सामान है तो Luggage बोगी में इसे जमा करना होता है और उसी के हिसाब से पैसे देने पड़ते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

प्रतिबंधित हुआ रेलवे में यह सामान ले जाना

रेलवे ने सार्वजनिक जानकारी जारी करते हुए कहा है कि लोगों के बैग को हर प्रमुख रेलवे स्टेशन पर स्केनर के जरिए चेक किया जाएगा और अगर उनके बैग में किसी प्रकार से पटाखे या अन्य ज्वलनशील पदार्थ मिलते हैं।

तो उन्हें तुरंत सीज कर लिया जाएगा। ट्रेन में यातायात के दौरान पकड़े जाने पर ₹1000 का जुर्माना और 6 महीने तक का जेल भी लोगों को दिया जा सकता है।

साथ ही साथ रेलवे ने अभी बताया है कि गैस सिलेंडर और अन्य ज्वलनशील पदार्थों को भी ले जाना रेलवे में सख्त रूप से मना है।

________________________
सभी लेटेस्ट Sarkari Naukri अपडेट व अन्य News जानने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े.

Whatsapp GroupJoin Now

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.