HomeNewsRailway New Service: रेलवे ने शुरू...

Railway New Service: रेलवे ने शुरू की ये खास सेवा! इससे यात्रियों को होगा बड़ा फायदा, जानिए क्या है ये नई सुविधा

Railway New Rules: रेलवे के मुताबिक इस New Systems से न केवल यात्रियों की सुविधा बढ़ेगी साथ ही पूरी Process भी तेजी से निपट जाएगी। वहीं Cash के लेन देन का झंझट भी खत्म हो जाएगा।

कई बार ऐसा होता है कि लोगों को जल्दबाजी में Train पकड़नी होती है और इस वजह से वो Ticket नहीं ले पाते या फिर Ticket Book न होने पर उन्हें Simple Ticket पर लंबी यात्रा करनी पड़ती है।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

ऐसी स्थिति से बचने के लिए Railway पहले से ही लोगों को Extra Charge का Payment कर चलती ट्रेन में टिकट लेने या फिर Sleeper या AC coach में Berth Available होने पर Upgrade की सुविधा देता है।

जिससे यात्रा बेहतर और आरामदेह हो सके। हालांकि कई बार Cash न होने की वजह से यात्रियों को मुश्किलें भी होती हैं। इसे देखते हुए रेलवे अपने उपकरणों को Upgrade कर रहा है।

जिससे की अब कहीं पर भी यात्री Berth Available मिलने पर बिना Cash की परवाह किए Payment कर आगे की यात्रा बिल्कुल ही आसानी से कर सकेंगे।

जानिए क्या ये हैं नई सुविधा:

Railway अब ट्रेन के TT के पास मौजूद POS Machine में 4G Sim लगा रही है। फिलहाल इन मशीनों में 2G Sim लगे हैं। Railway के मुताबिक देश भर के 36 हजार से ज्यादा मशीन में 4G Sim लग चुका है।

इस Sim की मदद से Rail Passenger Fine या फिर अतिरिक्त किराए का Cash में Payment करने की जगह कार्ड के जरिए आप Payment कर सकेंगे।

दरअसल Train में मौजूद TT बिना टिकट यात्रा करने वालों या फिर निचले दर्जे का टिकट लेकर ऊंचे दर्जे में सफर करने वालों को अतिरिक्त भुगतान लेकर यात्रा की अनुमति दे सकता है।

New Systems से न केवल Passengers की सुविधा बढ़ेगी साथ ही पूरी प्रक्रिया भी तेजी से निपट भी जाएगी। वहीं नकदी के लेन देन का झंझट भी बहुत हद तक खत्म हो जाएगा।

क्यों अपग्रेड किया गया सिस्टम :

पहले अधिकांश POS Machine में 2G सिस्टम लगा हुआ था। ऐसे में देश के कई हिस्सों में Payment में समय लगता था या फिर Payment नहीं हो पाता था।

वहीं कई बार ऐसा होता था कि Passengers के पास Cash न होने पर वो मिल रही सुविधा का फायदा भी नहीं उठा पाते थे। क्योंकि Weak Signal की वजह से Card से Payment नहीं हो पाता था।

अब नई सुविधा के साथ ये सारी समस्याएं भी खत्म हो जाएंगी। आजतक की खबर के अनुसार राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में Railway Staff को Upgraded Handheld Device पहले ही दिए जा चुके हैं।

इसी महीने से मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के TT को भी यह मशीने दी जा रही हैं। Railway का कहना है कि अगले कुछ महीने में सभी Machine में 4G Sim लगा दिए जाएंगे।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.