HomeLifestyleRecognize Fake People: चुटकियों में पहचानें...

Recognize Fake People: चुटकियों में पहचानें सामने वाला शख्स दोस्त है या दुश्मन..? इन 5 तरीकों से जाने सच्चाई

Recognize Fake People: आप अक्सर ऐसे लोगों से मिलते होंगे जो आपके सामने आपकी तारीफें करते हैं और पीठ पीछे बुराइयां। किसी को देखकर ये बता पाना मुश्किल होता है।

कि सामने वाला आपको सच में पसंद करता या बस दिखावा कर रहा है। लेकिन कुछ ऐसी साइकोलॉजिक्ल टिप्स हैं, जिन्हें फॉलो कर आप बता सकते हैं कि सामने वाला व्यक्ति रियल है या फेक।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

लाइफ में हम तमाम तरह के लोगों से मिलते हैं इनमें से कुछ लोग आपके साथ वाकई अच्छे होते हैं तो कुछ लोग सिर्फ अच्छे होने का दिखावा करते हैं। कई बार ऐसे ही दिखावा करने वाले लोगों से हमें बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

इसलिए जरूरी है कि आप दिखावा करने वाले व्यक्तियों को पहचान पाएं. आज हम आपको कुछ ऐसी Psychological Tricks बताएंगे जो आपको रियल और फेक व्यक्तियों को पहचानने में मदद करेंगी।

फेक लोग आपके देखकर काफी उत्साहित हों

Fake लोग आपको देखते ही जरूरत से ज्यादा खुश ह जाएंगे पहली नजर में वह आपको ओवर एक्साइटेड दिखेंगे। वहीं अगर सच्चा दोस्त होगा तो वह पहले की तरह ही React करेगा जैसा वह आपके साथ पहले हुआ करता था।

फेक होगा तो वह आपकी गलती बताना शुरू कर देगा कि आपने कॉल नहीं किया और जैसे तैसे उस बातचीत को अपनी तरफ करने की और जीतने की कोशिश करेगा.

बातचीत करने के तरीके से पहचानें

आपने ये तो सुना ही होगा कि सामने वाले को समझने के लिए या अपनी बात रखने के लिए दूसरे इंसान को सुनना भी जरूरी है। अक्सर जब भी आप किसी से बात कर हों और वह आपकी बातें भूल जाएं,

या कभी आपने अपना कोई दुख बांटा और और वह उससे जुड़ी बात को एक लाइन में कहकर खत्म कर दे तो समझ जाइए को वह इंसान फेक है। वहीं अगर कोई आपकी आंखों में आंखें डालकर बात कह रहा हो

आपकी बात सुन रहा हो, वह जो आपकी कही हुई बातों को समझने की कोशिश कर रहा हो और वह बातें उसे हमेशा याद रहे तो समझ जाइए कि वह आपकी Care करता है।

अगर सामने वाला शख्स सिर्फ अपनी बात करता हो

जब भी आपको लगे कि आप सामने वाले शख्स बस हमेशा अपनी ही बाते करता है आप दोनों की दोस्ती में आप कहीं है ही नहीं। वह आपको यह मनवाने की कोशिश करेंगे कि उनसे अच्छा कोई है ही नहीं।

ऐसा फील होने पर सामने वाले शख्स से मतलब रखना छोड़ दीजिए। क्योंकि रिश्ता चाहें कैसा भी हो हमेशा दोनों तरफ से होता है।

साथ ही अगर वह आपसे बात करते वक्त बार-बार इधर दखें या आपको पूरी तरह जज करें, आपको हल्की मुस्कुराहट से देखें तो वह आपके सामने Real नहीं है।

अटेंशन चाहने वाला

अगर आपके सामने वाला इंसान बार-बार अंटेशन लेने की कोशिश करता है या सभी के बीच आपको पीछे करते हुए खुदको Superior समझे तो वह आपका अच्छा नहीं चाहता।

वह अंटेशन लेने के लिए अपने साथ हुई बुरी चीजों को आपके सामने गिनवाएगा। जब आप अकेले हों और कोई एक्शन लेने से पहले या कोई भी काम करने से पहले वह आपकी Permission मांगे तो वह फेक हो सकता है।

क्योंकि जो आपके सामने Real होगा वह वही करेगा जो उसे करना है वह वही दिखाएगा जो वह अस्ल में है। फेक लोग आपकी बहुत ज्यादा तारीफ करेंगे।

वह आपको Impress करने की बहुत कोशिश करेंगे। अगर वह आप इनस्कियोर है तो वो जिस भी चीज में अच्छे वो चीज बार बार आपको जताएंगे साथ ही बहुत ज्यादा शो ऑफ भी करेंगे।

बॉडी लैंग्वेज

सामने वाला अंदर से कुछ है और बाहर से कुछ, यह पहचानने के लिए आप उसकी Body Language को समझने की कोशिश करनी होगी। मान लीजिए सामने वाला आपकी तारीफ कर रहा है या आप उसे कुछ दिखा रहे हैं।

और वह उस चीज की बहुत तारीफ कर रहा है लेकिन उसका ध्यान कहीं और हो जैसे वहीं कहीं और देख रहा हो या अपने फोन में लगा हो। तो समझ जाइए कि उसे आपकी अच्छी चीजों में कोई दिलचस्पी नहीं है।

________________________
सभी लेटेस्ट Sarkari Naukri अपडेट व अन्य News जानने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े.

Whatsapp GroupJoin Now

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.