HomeLNMUCET-BEd 2022: बीएड में नामांकन को...

CET-BEd 2022: बीएड में नामांकन को रजिस्ट्रेशन 25 से, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया इस प्रकार है, जानिए डिटेल्स

LNMU News: Lalit Narayan Mithila University, Darbhanga ने दो वर्षीय BEd एवं शिक्षा शास्त्री में नामांकन के लिए Online Counseling की तिथि जारी कर दी है.

CET-BEd 2022 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थी दिनांक 25 July से लेकर दिनांक 4 August तक Official Website पर log In कर Online Counseling एवं Colleges / Institutions में नामांकन के लिए Registration कर सकेंगे.

________________________
अपने कॉलेज के नामांकन/परीक्षा/रिजल्ट की नोटिफिकेशन समय रहते जानने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े.

Whatsapp GroupJoin
University News on FBFollow
Telegram GroupJoin

NOTE : अगर आप Near News व्हाट्सएप ग्रुप में हैं तो लिंक पर क्लिक कर फेसबुक को फॉलो करें, आपके कॉलेज की महत्वपूर्ण खबर फेसबुक और टेलीग्राम पर मिलेगा.

2 वर्षीय CET-BEd 2022 के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने बताया कि सभी सफल Candidates को Counseling की प्रक्रिया में भाग लेने के लिए रजिस्टेशन कराना अनिवार्य होगा.

अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन के समय ही महाविद्यालयों/ संस्थानों का चयन भी करना होगा. अभ्यर्थी अधिकतम 12 Colleges एवं संस्थानों का चयन कर सकेंगे.

प्रो. मेहता ने कहा कि अभ्यर्थी सावधानी बरतते हुए वरीयता के आधार पर Colleges / Institutions का चयन करें, ताकि उनकी रुचि एवं सुविधा के अनुकूल महाविद्यालय व संस्थान मिल सकें.

Counseling के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क इस प्रकार है

Unreserved1000 Rs.
BC, EBC, Women, EWS, Disabled750 Rs.
SC/ST500 Rs.

प्रो. मेहता ने बताया कि 11 अगस्त को वेबसाइट पर आवंटित महाविद्यालयों व संस्थानों की सूची जारी कर दी जाएगी. उन्होंने बताया कि 11 August से लेकर 22 August तक अभ्यर्थी आवंटित महाविद्यालयों/ संस्थानों के लिए सहमति देंगे.

तथा 3000 रुपये आंशिक नामांकन शुल्क (सभी अभ्यर्थियों के लिए) ऑनलाइन ही जमा करेंगे. इसके बाद 12 August से 26 August तक अभ्यर्थी आवंटित महाविद्यालय/ संस्थान में पेपर सत्यापन करवाएंगे। इसके बाद ही नामांकन हो सकेगा.

BEd में Counseling से लेकर नामांकन तक की प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर Helpline Number 07314629842 एवं ईमेल द्वारा परामर्श ले सकेंगे.

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया इस प्रकार है

अभ्यर्थी पहले Official Website पर रजिस्टर्ड Email एवं Password द्वारा लॉग-इन करें. रिजल्ट एवं रैंक को सत्यापित कर लें. नामांकन के लिए विश्वविद्यालयों का चयन करें.

एक ही विश्वविद्यालय अथवा एक से अधिक विश्वविद्यालयों से 12 महाविद्यालय / संस्थानों का चयन कर सकेंगे आप. महाविद्यालयों को वरीयता क्रम में व्यवस्थित कर दें.

चुने गये महाविद्यालयों की पुनः फिर से जांच कर लें और फिर उसके बाद ही सेव करें. इन सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद Online Registration Fee जमा करें.

शुल्क सफलता पूर्वक जमा होने पर उस पेज का फाइनल Print Out जरूर ले लें. इस प्रकार की Counseling के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.