HomeIndiaNew Rules From 1st November 2022:...

New Rules From 1st November 2022: पीएम किसान से लेकर रसोई गैस तक किये गए बदलाव,आम आदमी पर पड़ेगा सीधा असर, जाने क्या है बदलाव

New Rules From 1st November 2022: बीमा से लेकर रसोई गैस खरीदने, बिजली Subsidy लेने, दिल्ली एम्स में दिखाने तक कई सारे नियम 1 November से बदल जाएंगे.

इसके अलावा भी PM Kisan Yojna की राशि का जानकारी खाते में जांचने के लिए भी नियमों में बदलाव किया जा चुका है. इनमें ज्यादातर आपकी सुविधा बढ़ाने वाले हैं.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

वहीं कुछ बदलाव आपकी जेब को हल्की भी कर सकते हैं. आइए जानतें हैं क्या हैं बदलाव और आप पर कैसे पड़ेगा इनका असर.

1- KYC Mandatory in insurance

life Insurance Policy को खरीदने पर KYC करना अनिवार्य कर दिया है। अब तक यह केवल जीवन बीमा के लिए ही अनिवार्य था

और Non-Life Insurance जैसे स्वास्थ्य और वाहन बीमा में एक लाख रुपये से भी अधिक के क्लेम की स्थिति में ही जरूरी था. लेकिन 1 November से सबके लिए अनिवार्य हो जाएगा.

2- ओटीपी से मिलेगी रसोई गैस

LPG Cylinder Booking के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल किये ओटीपी आएगा. आपको गैस की Delivery के समय OTP को बताना होगा,उसके बाद ही आपको मिलेगी.

Goverment ने किसी भी तरह के फ़रोड़गिरी को रोकने के लिए यह किया है. इसके अलावा भी हर महीने की पहली तारीख को Gas Cylinder के दामों में बदलाव की संभावना रहती है,

क्योंकि हर महीने की पहली तारीख को इनकी समीक्षा की जाती है. ऐसे में एक नवंबर को दाम में बदलाव देखने को मिल सकता है.

3- Rules changed in PM Kisan Yojana

PMm Kisan Yojana की 12वीं किस्त का पैसा भेजने से पहले बड़ा ही बदलाव किया गया है. अब लाभार्थी किसान पोर्टल पर जाकर आधार नंबर से अपना Status Check नहीं कर पाएंगे,

और इसके लिए उन्हें अब Registered Mobile Number देना होगा। Prime Minister Kisan Yojana में पहले मोबाइल या आधार नंबर से स्टेटस जान सकते थे.

4- GST Return में कोड देना होगा

आपको बता दे GST Return में बदलाव किये गए हैं। अब पांच करोड़ रुपये से कम Turnover वाले करदाताओं को GST Return में चार अंकों का HSN code लिखना अनिवार्य होगा.

इससे पहले दो अंकों का HSN Code डालना होता था. इससे पहले पांच करोड़ से ज्यादा के Turnover वाले करदाताओं के लिए

1 April से चार अंकों का कोड और उसके बाद 1 August से 6 अंकों का कोड डालना अनिवार्य किया गया है.

5- Delhi AIIMS में मुफ्त में ओपीडी कार्ड

Delhi AIIMS में अगले माह से ही बहुत से बदलाव होने जा रहे हैं. इसके तहत एम्स में मरीजों से लिए जाने वाले 300 रुपये तक के उपयोगिता शुल्क (User Charges) को खत्म किया जा रहा है.

इसके अलावा भी AIIMS के किसी भी विभाग में नया OPD कार्ड बनवाने पर लिए जाने वाले 10 रुपये का शुल्क भी खत्म करने का फैसला हुआ है.

6- Electricity Subsidy के लिए पंजीकरण जरूरी

दिल्ली में Electricity Subsidy का एक नया नियम लागू होने जा रहा है. इसके तहत अब जिन लोगों ने बिजली पर Subsidy के लिए पंजीकरण नहीं कराया,

उन्हें 1 November से यह Subsidy मिलनी बंद हो जाएगी. दिल्ली में लोगों को महीने में 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है.

7- पालतू पशु विमान में ले जा सकेंगे

आकाश एयर ने यह बताया है कि अगले माह से विमान में अपने पालतू जानवर को भी लेकर आप जा सकते हैं. इसके साथ ही कंपनी नवंबर से कार्गो सेवाओं की शुरुआत भी करेगी.

________________________
सभी लेटेस्ट Sarkari Naukri अपडेट व अन्य News जानने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े.

Whatsapp GroupJoin Now

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.