HomeInsuranceLIC Saral Jeevan Plan : 3...

LIC Saral Jeevan Plan : 3 लाख रुपये निवेश करें और मिलने लगेगी लाखों रुपये की पेंशन, जाने डिटेल्स

LIC Saral Jeevan Plan : हर कोई चाहता है कि उसका बुढ़ापा बिना किसी आर्थिक परेशानी के गुजरे और इसके लिए वो बचत (Savings) का सहारा लेता है।

लेकिन, कोई बड़ा या अचानक आने वाला खर्चा इस प्लान में रुकावट खड़ी कर सकता है। ऐसे में कई ऐसे Investment Plan हैं, जो बुढ़ापे की टेंशन खत्म कर सकते हैं।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

ऐसा ही एक स्कीम है भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC Saral Jeevan Plan) की सरल पेंशन योजना (LIC Saral Jeevan Plan), जिसमें एक बार Investment करने पर ही आप lifetime Pension पा सकते हैं।

LIC की Website के अनुसार एलआईसी सरल जीवन प्लान भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के दिशानिर्देशों के अनुसार तैयार किया गया है। इसमें Investor को एक बार में पैसा जमा करना होता है।

LIC Saral Jeevan Plan ऑनलाइन भी मिलेगी पॉलिसी :

LIC ने कहा है कि इस योजना को LIC की Website http://www.licindia.in के माध्यम से Offline के साथ-साथ Online भी खरीदा जा सकता है।

इसमें Policy Holder मंथली, छमाही, तिमाही और सालाना का विकल्प चुन सकता है. Policy खरीदने वाले को मेडिकल डिटेल के साथ एड्रेस प्रूफ और केवाईसी डॉक्यूमेंट देने होंगे। Medical Test भी किये जाएंगे.

LIC Saral Jeevan Plan एन्युटी के दो हैं विकल्प:

इस Policy में एन्युटी रेट्स की शुरुआत में ही गारंटी मिलती है और व्यक्ति के जीवनकाल के दौरान पेमेंट होता रहता है. इस प्लान में दो Annuity के विकल्प हैं।

Policy Period के बाद ज्वाइंट लाइफ के बने रहने पर आखिर तक जीवित रहने वाले शख्स को Purchase Price का 100 फीसदी रिटर्न मिलता है, और दोनों के जीवित नहीं रहने पर Nominee को 100 फीसदी मिल जाता है।

LIC Saral Jeevan Plan 6 महीने बाद मिल सकता है लोन :

ये Pension Scheme ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से ले सकते हैं. इस योजना में 12000 रुपये साल का न्यूनतम लगाना होगा. इसमें Maximum Investment की कोई Limit नहीं है।

ये योजना 40 से 80 साल तक के लिए लोगों के के लिए है। इस प्लान में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने बाद Policy Holder को किसी भी समय लोन मिल जाएगा।

LIC Saral Jeevan Plan इनवेस्टमेंट और रिटर्न कैलकुलेटर :

Return Calculator: LIC Saral Jeevan Plan में इनवेस्टमेंट पर लगभग 5% रिटर्न मिलता है। अगर आप 41 वर्ष की उम्र में इस Pension Plan में 2.5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो

आपको सालाना 12,300 रुपये यानी हर महीने 1,025 रुपये Pension मिलेगी। 3 लाख रुपये जमा करने पर आपको हर साल 14,760 रुपये या हर महीने 1,195 रुपये Pension मिलेगी।

वहीं, एक बार में 10 लाख रुपये जमा करने पर आपको पहले Annuity Option में 58,950 रुपये और दूसरे एन्युटी ऑप्शन में 58,250 रुपये मिलेंगे।

________________________
सभी लेटेस्ट Sarkari Naukri अपडेट व अन्य News जानने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े.

Whatsapp GroupJoin Now

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.