HomeIndiaSaral Pension Yojana : अब पाएं...

Saral Pension Yojana : अब पाएं जीवन भर 50,000 रूपये पेंशन, एलआईसी की सुपरहिट स्कीम में एक बार अवश्य जमा करें पैसा

Saral Pension Yojana : अभी तक आपने 60 साल या उससे अधिक में पेंशन मिलते सुना या फिर देखा होगा। पर अब आपको पेंशन के लिए बहुत ही लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जीवन बीमा निगम (LIC) ने एक शानदार Plan Launch किया है,

बता दे कि इसके तहत एकमुश्त रकम जमा करने पर आपको महज 40 साल की उम्र में भी Pension मिलनी शुरू कर दी जाती है। चलिये जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

क्या है सरल पेंशन योजना ?

LIC की इस योजना का नाम Saral Pension Scheme है। ये एक Single Premium Pension Plan है, जिसमें Policy लेते समय ही एक बार Premium देना अनिवार्य होता है।

इसके बाद आपको पूरी जिंदगी Pension मिलती रहती है। अगर Policy धारक की मृत्यु होने पर उसके Nominee को Single Premium की राशी लौटा दी जाती है।

सरल पेंशन योजना एक Immediate Annuity Plan है, मतलब की Policies लेते ही आपको Pension मिलना शुरू कर दी जाती है इस Policy को लेने के बाद जितना Pension से शुरुआत होती है, उतनी ही पेंशन उनो पूरी जिंदगी मिलती है।

इस Pension योजना को लेने के दो तरीके

Single life- इसमें Policies किसी एक के नाम पर रहेगी, जब तक पेंशनधारी जिंदा रहेंगे उन्हें पेंश मिलती रहेगी, उसकी मृत्यु के बाद Base Premium की रकम उसके Nominee को लौटा दी जाती है।

Join life- इसमें दोनों जीवनसाथी की कवरेज रहती है। जबतक Primary पेंशनधारी जीवित रहेंगे, उन्हें Pension मिलती रहती है।

उनकी मृत्यु के बाद उनके जीवनसाथी को जीवनभर Pension मिलती रहेगी, उनकी मृत्यु के बाद Base Premium की राशि उनके Nominee को सौंप दी जाती है।

कौन ले सकता है सरल पेंशन योजना ?

इस योजना का लाभ के लिए न्यूनतम आयु सीमा 40 साल तक कि है और अधिकतम आयु सीमा 80 साल तक ही रहनी चाहिए है।चूंकि ये एक Whole Life Policy है तो इसमें पेंशन पूरी जिंदगी मिलती है, जब तक कि पेंशनधारी जीवित है.

Saral Pension Policy को शुरू होने की तारीख से छह महीने बाद कभी भी Surrender की जा सकती है।

पेंशन कब मिलेगी, यह पेंशन लेने वाले को ही तय करना है। इसमें आपको 4 विकल्प दी जाती हैं। पहला आप पेंशन हर महीने ले सकते हैं, हर तीन महीने में ले सकते हैं,

हर 6 महीने में ले सकते है या फिर 12 महीने में भी ले सकते हैं।आप जो विकल्प चुनेंगे, आपकी पेंशन उतनी अवधि में आने लगेगी।

कितनी मिलेगी पेंशन?

अब सवाल यह उठता है कि इस Saral Pension Yojana के लिए आपको कितना पैसा देना होगा, तो हम आपको बता दें कि ये आपको खुद चुनना पड़ता है।

मतलब आप जितने भी Amount की Pension आप चुनेंगे, आपको उस हिसाब से Payment करना पड़ता है। अगर आप हर महीने पेंशन चाहते हैं,

तो कम से कम 1000 रुपये Pension लेनी पड़ती है, तीन महीने की 3000 रुपये, 6 महीने की 6000 रुपये और 12 महीने की 12000 रुपये न्यूनतम लेनी होगी, इसमे अधिकतम की कोई सीमा निधार्रित नहीं है

अगर आपकी उम्र 40 साल है और आपने 10 लाख रुपये का Single Premium जमा किया है तो अपको सालाना 50250 रुपये मिलने शुरू हो जाएंगे जो आपको आजीवन मिलेंगे।

इसके अलावा यदि आपको बीच में अपनी जमा की गई रकम वापस चाहिए तो ऐसी स्थिति में 5 % की कटौती करके आपको जमा की गई रकम वापस कर दी जाती है।

लोन भी ले सकते हैं

यदि आपको कोई गंभीर बीमारी होती है और आपको इलाज के लिए पैसे चाहिए तो Saral Pension Yojana में जमा पैसे को वापस ले सकते हैं।

आपको गंभीर बीमारियों की लिस्ट दी जाती हैं, जिसके लिए आप आसानी से पैसे निकाल सकते हैं।

Policy को Surrender करने पर Base Price का 95% हिस्सा आपको वापस कर दिया जाता है। इस योजना saral pension plan के तहत

लोन लेने का भी विकल्प दे दिया जाता है। योजना शुरू होने के 6 महीने बाद आप लोन के लिए भी Apply कर सकते हैं।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.