HomeCareerSarkari Naukri : होम गार्ड की...

Sarkari Naukri : होम गार्ड की 11 साल पुरानी नौकरी के लिए आई भर्ती, जानिये डिटेल्स

Home Guard News: Bihar में 11 साल पहले Home Guard Recruitment के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे. इस भर्ती लिए Physical Efficiency Test अब शुरू हो रही है. इसमे से बहुत से आवेदक ऐसे हैं जिनके बाल सफेद हो गए और बच्चे भी बड़े हो गए।

Bihar Home Guard Recruitment PET :

Jehanabad शहर स्थित Aerodrome Stadium में इन दिनों 40 पार के लोग Naukri पाने के लिए खूब पसीना बहा रहे हैं. वे सुबह शाम दौड़ का अभ्यास करते हैं.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

ऊंची कूद, लंबी गोला फेंक में भी अपना शारीरिक दम-खम दिखा रहे हैं. दरअसल Home Guard की बहाली शुरू होने वाली है. Applicants के बाल और दाढ़ी में से सफेदी साफ दिखने लगी है.

शरीर भी ढलान की ओर है. लेकिन, सरकारी नौकरी की इतनी आंकाक्षा है कि वे पूरे जोर-शोर से लगे हुए हैं.

वर्ष 2011 के जून माह में Home Guard की बहाली के लिए Advertisement निकला था. Home Guard बनने के लिए 12,044 Candidates ने तब आवेदन भी दिया था.

जिले में Home Guard के 229 Post पर बहाली होनी थी. लेकिन, 11 साल बाद बहाली के लिए Physical Test शुरू हो रही है. अभ्यर्थियों ने बताया

कि General Category के आवेदकों की तब Maximum उम्र सीमा 35 वर्ष की थी. Lower Category के 40 वर्ष तक की उम्र के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते थे. 2011 में 35 साल की उम्र का आवेदक आज 45 साल का हो चुका है.

बेटों और भतीजों के साथ आ रहे हैं अभ्यास करने उनमें से कई के बच्चे भी सेना व अर्द्धसैनिक बहाली के लिए दौड़ लगा रहे हैं. स्टेडियम में Friday की Morning Physical Exercise करने पहुंचे

Candidate राकेश कुमार ने झिझकते हुए बताया कि उनका 22 साल का बेटा दौड़ लगाने की प्रेरणा देता हैं उन्हें. बेटे की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि तीन राउंड यानि करीब 1200 मीटर में वे थक जाते हैं तो बेटा ही उन्हें हिम्मत बंधाता है.

थोड़ी देर में शरीर दे जाता है जवाब

Practice के दौरान ही एक अधेड़ आवेदक की मांसपेसियों में खिचाव आ गया और वह लंगड़ा कर चलने लगा. उन्होंने कहा कि नौकरी की आस समाप्त हो गई तो दिल्ली की एक Factory में कमाने चले गए।

परीक्षा की तिथि घोषित होने पर वहीं अभ्यास शुरू किए. परसों ही घर आए हैं. दौड़ने के दौरान गड्ढे में पैर पड़ गया तो यह हाल हो गया. वहीं अभ्यर्थी रामप्रवेश प्रसाद ने कहा कि अब हमलोगों की दौड़ की उम्र है? थोड़ी देर में दम फूलने लगता है और शरीर जवाब दे जाता है.

छह मिनट में पूरी करनी है 1600 मीटर की दौड़

जिले में 15 July से Race Competition शुरू हो रही है. 1600 Meter की दौड़ अधिकतम 6 Minutes में पूरी करनी है. दौड़ में सफल अभ्यर्थियों को ही High Jump और शॉटपूट में शामिल होने का मौका मिलेगा.

इधर, उम्रदराज आवेदकों की मदद के लिए कुछ स्वैच्छिक सेवानिवृति(Some Voluntary Retirement) लेने वाले Military के जवानों ने ट्रेनिंग सेंटर भी खोल रखा है. वे उन्हें सांस पर नियंत्रण करने, दम साधने, ऊंची छलांग लगाने और गोला फेंकने का गुर सिखा रहे हैं.

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.