HomeHealthSide Effects Of Eating Excessive Banana...

Side Effects Of Eating Excessive Banana : केला के अत्यधिक सेवन से सेहत हो सकती है ख़राब जानें ये जरूरी बाते

Side Effects Of Eating Excessive Banana : केले को एक Healthy And Tasty Snack माना जाता है। यह Vitamins और Nutritious Elements से भरपूर होता है।

आपको जानकर Surprise हो जाएंगे कि ज्यादा केला खाने के कुछ Side Effects भी हो सकते हैं। माना कि केले में Micro और Macro Nutrients होते हैं, जो Body के लिए बहुत से फायदे देते हैं, लेकिन अधिकता नुकसानदायक है।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

अगर यदि Daily अधिक मात्रा में केले का सेवन किया जाए तो यह शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। हर दिन केले का सेवन करने से Protein की मात्रा पूरी नहीं होती हैं।

इन्हें खाने से पाचन से जुड़ी भी बहुत सी परेशानियों के लक्षण भी देखने को मिल सकते हैं- जैसे पेट का फूल जाना, उल्टियां होना या जी मिचलाना और भी बहुत सारी हैं। आइए जानते हैं ज्यादा केला का सेवन करने से कौन से Side Effects हो सकते हैं।

अत्यधिक केला खाने के Side Effects

ईटदिसडॉटकॉम के मुताबिक केला में ट्रायप्टो फैन नाम का तत्व होता है, जो नींद लाने में मदद करता है. इसका सेवन करने के बाद बिल्कुल गहरी नींद आने लगती है।

केले में Starch की मात्रा काफी ज्यादा होती है और यह कब्ज (Constipation) का कारण बन सकता हैं, क्योंकि ज्यादा Starch को शरीर इतनी आसानी से नहीं Digest कर सकता है।

ज्यादा fiber इकठ्ठा होने की वजह से पाचन से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। जैसे पेट में दर्द हो सकता है और गैस की परेशानी भी हो सकती है, पेट फूलने जैसी समस्या भी देखने को मिल सकती है।

केले में Calories की संख्या ज्यादा होती है और अगर इसका ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाता है तो यह Weight भी बढ़ा सकता है।

केले में Natural Sugar होती है और इसका ज्यादा सेवन करने से दांतों से जुड़ी समस्याओं का भी आपको सामना करना पड़ सकता है। इससे Tooth की Problems भी हो सकती है।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.