HomeNews5G Services: कितनी होगी 5G की...

5G Services: कितनी होगी 5G की स्पीड और क्या क्या मिलेंगे फीचर्स, जाने डिटेल्स

5G Services: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 01 अक्टूबर को भारत में आधिकारिक तौर पर 5G Telecom Services को लॉन्च कर दिया है।

आने वाले दिनों में आपके कई सारे काम सुपर फास्ट स्पीड से होंगे और एक रिपोर्ट के मुताबिक, 5G की Peak Speed यानी 20 GBPS पर 3GB की मूवी 1 सेकंड में डाउनलोड कर सकते हैं।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

ऐसा कहा जा रहा है कि 5G तकनीक Better Coverage, Higher Data Rates, Lower Latency और एक अत्यधिक विश्वसनीय कम्युनिकेशन सिस्टम प्रदान करेगी।

2024-25 तक भारत को 5 Trillion Dollars की अर्थव्यवस्था बनाने के आर्थिक लक्ष्य को प्राप्त करने में 5G Services की भी प्रमुख भूमिका निभाने की उम्मीद जताई जा रही है।

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे 5G आपकी जिंदगी को बदल सकता है:

  • 5G में उपभोक्ताओं को 4G की तुलना में High Data Speed मिलेगी, बता दें कि 4G के 100 Mbps पीक स्पीड मिलती है लेकिन 5G की पीक इंटरनेट स्पीड 20Gbps तक है।

लाइफवायर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यदि आपका 5G कनेक्शन 20Gbps की गति तक पहुंच जाता है, तो वही 3GB की मूवी पलक झपकते ही, केवल 1 सेकंड में डाउनलोड कर सकते हैं। (नोट- रियल वर्ल्ड में थोड़ी कम स्पीड मिल सकती है)

  • 5G तकनीक 1ms जितनी कम लैटेंसी प्रदान करती है, लैटेंसी डिवाइस द्वारा डेटा के पैकेट भेजने और प्रतिक्रिया प्राप्त करने में लगने वाला समय है और लैटेंसी जितनी कम होगी, प्रतिक्रिया उतनी ही तेज होगी।
  • 5G तकनीक देश भर के दूरदराज के क्षेत्रों में बेहतरीन कवरेज प्रदान करेगी और यह Energy Efficiency, Spectrum Efficiency और Network Efficiency में सुधार करेगी।

  • 5G देश में Virtual Reality (VR) और Augmented Reality (AR) जैसे टेक्नोलॉजी में भी फायदेमंद साबित होगी।

इस तकनीक का कई क्षेत्रों जैसे स्वास्थ्य सेवा, कृषि, शिक्षा, आपदा प्रबंधन और अन्य पर End to End प्रभाव पड़ेगा।

  • 5G Live Music Festival और Football Matches जैसे खेल आयोजनों में फैन एक्सपीरियंस को बढ़ाएगा।

5G द्वारा पेश की जाने वाली लो लैटेंसी खेल प्रेमियों को इमर्सिव अनुभव प्रदान करेगी.

  • 5G इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT) प्रौद्योगिकियों द्वारा संचालित नई सेवाओं और उत्पादों को भी सक्षम करेगा और 5G नेटवर्क द्वारा दी जाने वाली एडवांस क्षमताएं नए बिजनेस मॉडल को भी संचालित करेंगी।

  • 5G के आने से Transport और Mobility Sector में भी बदलाव आएगा।
  • 5G का उपयोग करके, EV Ecosystem की लागत प्रभावशीलता को अधिकतम करने में मदद करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) और चार्जिंग स्टेशनों का एक नेटवर्क स्थापित किया जा सकता है।
  • 5G तकनीक Industrial Revolution 4.0 को बढ़ावा देगी, सभी नई 5G सेवाएं विभिन्न प्रक्रियाओं के शेड्यूलिंग को ऑटोमेट करने के लिए विभिन्न loT (Internet Of Things) सेंसर और उपकरणों को जोड़ेगी।
  • 5G से ग्राहक अपने फोन पर 4K Video का बिना किसी बफरिंग के आनंद ले सकेंगे, यह AR/VR, Mobile Gaming Apps, और कई अन्य इमर्सिव एक्टिविटी और नए एप्लिकेशन के उपयोग को भी सक्षम करेगा।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.