HomeNewsSukanya Samriddhi Yojana: 21 वर्ष के...

Sukanya Samriddhi Yojana: 21 वर्ष के होने पर बेटी को मिलेंगे 5 लाख रुपये, जानिए क्या है स्कीम और कैसे ले सकते हैं इसका लाभ

Sukanya Samriddhi Yojana: केंद्र सरकार की ओर से कई Small Saving Schemes चल रही है, ये योजनाएं उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी हैं जो थोड़ा-थोड़ा पैसे निवेश (Investment) करके भविष्य के लिए अच्छा-खासा फंड बनाना चाहते है.

अगर आप भी अपनी बेटी की शादी या Higher Education के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए Sukanya Samriddhi Yojana निवेश करना बेहतर साबित हो सकता है.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

केंद्र सरकार (Central Government) ने हाल ही में जुलाई से सितंबर तिमाही के लिए इसकी ब्याज दरों का ऐलान किया है, इसमें नई ब्याज दरें बैंक की FD (Fixed Deposit) से बेहतर है.

इसके अलावा SSY योजना में अन्य Small Saving Schemes के मुकाबले बेहतर रिटर्न मिल जाता है और यह पूरी तरह से सरकारी योजना है.

क्या खास है इस योजना में:

इस योजना की खास बात यह है कि इसमें 250 रुपये जमा करके शुरू किया जा सकता है और इसमें ब्याज भी अन्य योजनाओं (Schemes) के मुकाबले अच्छी मिलती है.

इसके साथ ही टैक्स छूट में लाभ भी मिलता है साथ ही इसमें सिर्फ 15 साल तक ही आपको पैसा जमा करना होगा.

आप इस सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अपनी बेटी का अकाउंट खोल सकते है, इसमें बेटी की उम्र 10 साल या इससे कम होनी चाहिए.

पोस्ट ऑफिस की Sukanya Samriddhi Yojana निवेश का बेहतर विकल्प है, यहां सालाना 7.6 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल जाता है.

सरकार सुकन्या स्मृद्धि योजना पर 7.6 फीसदी सालाना दर से ब्याज दे रही है, एक Financial Year में ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये तक पैसे जमा किए जा सकते है,

वहीं, Account ओपन होने के बाद अगर किसी भी फाइनेंशियल ईयर में कम से कम 250 रुपये जमा करना होता है और अगर आपने किसी Financial Year में कुछ भी पैसे जमा नहीं किया तो 50 रुपये का जुर्माना लग जाएगा.

10 साल से कम उम्र की बेटियों के नाम खुलवा सकते है अकाउंट :

अगर आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम है, तो उसके नाम पर SSY Account (Sukanya Samriddhi Yojna) खुलवाया जा सकता है, इस योजना के तहत इसमें एक बेटी के नाम पर एक ही खाता खुलवाया जा सकता है.

अगर दो बेटियां हैं तो दोनों के नाम अलग-अलग खाते खुलवाने होंगे, सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता किसी Post Office या Bank में खाता खुलवा सकते है.

बेटी को मिलेंगे 5 लाख रुपये :

जब बेटी का जन्म हुआ उसी समय अगर आप Sukanya Samriddhi Yojana के तहत अगर हर माह 1000 रुपये जमा करते हैं तो कुल सालाना जमा राशि 12,000 रुपये हो जाएगी,

बेटी के 15 साल की उम्र होने पर आपका निवेश (Investment) 1,80,000 रुपये हो जाएगा,

बेटी की उम्र 21 साल होने पर 3,47,445 रुपये ब्याज मिलेंगे, कुल मिलाकर 21 साल बाद बेटी को 5,27,445 रुपये मिलेंगे.

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.