HomeHealthSummer Foods: गर्मियों में खाएं डाइटीशियन...

Summer Foods: गर्मियों में खाएं डाइटीशियन की सलाह से यह 5 फल, चिलचिलाती गर्मी में भी शरीर रहेगा हमेशा ठंडा…

Summer Foods: जैसा की आप सभी यह जानते है की भारत मे अब गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है. और अब इस चिलचिलाती गर्मी की वजह से अपने घरों से निकलना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो गया है.

गर्मियों का प्रभाव (Summer Effect):

आपको बता दे की भारत में कई सारे जगहो पर पारा 40° Celsius को भी पार कर गया है. और इस भयंकर गर्मी मे अगर पंखा और कूलर भी मददगार साबित नही हो रहे हैं.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

अगले कुछ हफ्तों मे ही गर्मी का कहर और बेहद ही ज्यादा बढ़ने की संभावना हैं, तो ऐसी स्थिती मे AC का असर बेहद ही कम रहेगा. जाहिर सी बात है की इस वजह से गर्मी हमारे शरीर को बहुत ही बुरी तरह से प्रभावीत करेगा.

गर्मी की वजह से शरीर मे होगा डिहाइड्रेशन:

आपको बता दे की चिलचिलाती धूप के साथ-साथ गर्म हवाए और पसीने की वजह से हमारे शरीर मे बहुत ही अधिक मात्रा में पानी की कमी हो जायेगी और इससे हमारा शरीर Dehydration का शिकार हो जाएगा.

बता दे की इस खतरनाक गर्मी के मौसम की वजह से शरीर से सारे इलेक्ट्रोलाइट्स (Electrolytes) निकलने का खतरा होता है.

आप अगर लंबे समय तक Dehydrated रहते है तो आपको ऊर्जा की कमी (lack of Energy), चक्कर आना (dizzy), सिरदर्द भ्रम (Confusion), यहा तक की बेहोशी जैसी गंभीर समस्याए की भी सामना करना पड़ सकती है.

Diet Expression की फाउंडर पारुल के अनुसार

डाइट एक्सप्रेशन की फाउंडर और न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionist) परुल के अनुसार, गर्मियों मे Dehydration जैसी समस्याओं से बचने के लिए सिर्फ पानी पीना ही काफी नही है.

आपके खाने में कार्ब्स, विटामिन (Carbs, Vitamins) और मिनरल (Minirals) वाली चीजें भी उतनी ही महत्वपूर्ण है.

कुछ ऐसी भी चीजे है जिन्हें गर्मियों में खाने से हमारे शरीर को ठंडक मिलती हैं, और इनका सेवन करने से आप किसी भी तरह के समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं.

केला और अवोकेडो :

इन दोनों फलों में कार्ब्स की मात्रा काफी अधिक होती है। इसके अलावे यह फाइबर के एक अच्छे स्रोत (Source) भी हैं.

यह दोनों फल इलेक्ट्रोलाइट (Electrolytes) का लेवल बनाए रखते हैं। इन दोनों फल शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है।

लौकी परिवार की सब्जियां:

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए आपको लौकी, कद्दू, करेला, तुरई आदि का खूब सेवन करने चाहिए। इनमें शरीर मे पानी की मात्रा होने के साथ सभी जरूरी पोषक तत्व (Nutrients) भी पाए जाते हैं.

इनके छोटे-छोटे बीजों में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावे इनमे ओमेगा-3 फैटी एसिड, पोटैशियम, विटामिन सी आदि का भी भंडार ही होता है। यह शरीर की गर्मी को कम करता हैं और पेट को ठंडा रखने में सहयोग करता हैं.

इन फलो का सेवन करना है बेहद जरूरी :

आपको बता दे की जूस वाले खट्टे फल संतरे, कीनू, निंबू तथा मौसमी आदि भी बेहद जरूरी है, इन सब फल में पोषक तत्व (Nutrients) जैसे Vitamins A, B पाया जाता है। यह हमारे शरीर मे Electrolytes का level भी बनाए रखता है

दही (how to consume curd during summer)

घर की बनी दही में पोषक तत्वों का यह खजाना है और यह पेट के लिए एक नैचुरल प्रोबायोटिक (Natural Probiotic) है,

जो की शरीर को ठंडा रखता है। आप खाने में दही या फिर इसका रायता बनाकर भी आप इसको उपयोग करें।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.