HomeBiharCET B.Ed 2022: आवंटित कॉलेजों की...

CET B.Ed 2022: आवंटित कॉलेजों की सूची 11 अगस्त को होगी जारी, ऑनलाइन जमा करना होगा नामांकन शुल्क, जाने डिटेल्स

CET B.Ed 2022 : दो वर्षीय बीएड व शिक्षा शास्त्री में नामांकन के लिए CET-BEd-2022 की Entrance Exam में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का पंजीयन एवं कॉलेज, Institute Choice भरने की प्रक्रिया पूरी हो गई है.

Exam में सफल हुए Candidates ने Website से Online Registration व कॉलेज, संस्थान का चयन कर लिया है. नोडल विवि एलएनएमयू की ओर से 11 August को Official Website पर Allotted Colleges व संस्थानों की सूची जारी कर दी जाएगी.

________________________
अपने कॉलेज के नामांकन/परीक्षा/रिजल्ट की नोटिफिकेशन समय रहते जानने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े.

Whatsapp GroupJoin
University News on FBFollow
Telegram GroupJoin

NOTE : अगर आप Near News व्हाट्सएप ग्रुप में हैं तो लिंक पर क्लिक कर फेसबुक को फॉलो करें, आपके कॉलेज की महत्वपूर्ण खबर फेसबुक और टेलीग्राम पर मिलेगा.

इसके बाद Candidates 11 से 22 August तक Allotted Colleges या संस्थान के लिए सहमति देंगे तथा तीन हजार रुपये आंशिक नामांकन शुल्क (सभी अभ्यर्थियों के लिए) Online ही जमा करेंगे.

Paper Verification में कॉलेजों, संस्थानों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए नोडल विश्वविद्यालय ने Online Technical Training Program का आयोजन किया.

इसकी जिम्मेदारी CET- BEd-2022 के समन्वयक डॉ. अरविंद कुमार मिलन को दी गई है. डॉ. मिलन ने सभी Respective Colleges व संस्थानों के प्राचार्यों व Technicians को डेमो के साथ ऑनलाइन ट्रेनिंग दी.

डॉ. मिलन ने कहा कि Online Paper Verification के लिए कुछ प्रक्रिया है. सबसे पहले कॉलेज, संस्थान वेबसाइट पर लॉगइन करेंगे. सभी कॉलेजों व संस्थानों को Admission Dash Board दिया गया है.

Dash Board पर संस्था के इनटेक के अनुसार Candidate आवंटित किए जाएंगे. उन आवंटित अभ्यर्थियों के पेपर का सत्यापन उन्हें करना होगा. Paper Verification में Online Counseling की रसीद तथा अंश शुल्क

रशीद, रिजल्ट कार्ड, कॉल लेटर, स्नातक अंक पत्र, सीएलसी- डीएलसी (मूल प्रति) आवश्यक है. इनमें से किसी भी एक दस्तावेज के नहीं रहने पर नामांकन नहीं होगा.

संबंधित दस्तावेजों के सत्यापन के बाद ‘Save’ बटन क्लिक करने पर ‘Admission Slip’ जेनरेट होगा. Admission Slip दो प्रति में होगी. एक कार्यालय प्रति (जिसे संस्थान को अपने पास रखना है),

दूसरी प्रति छात्र प्रति है, जिसे छात्र को देनी है. पेपर सत्यापन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की दुविधा की स्थिति में कॉलेजों, संस्थानों को राज्य नोडल पदाधिकारी के कार्यालय को संपर्क करना है.

इसके लिए नोडल विवि ने कॉलेजों, संस्थानों को दो Mobile Number एवं E-mail ID दिया है। डॉ. मिलने ने बताया कि Online Training के चारों ही सत्रों में कॉलेजों,

संस्थानों की उपस्थिति लगभग शत प्रतिशत रही हैं. संबंधित व्यक्तियों द्वार पूछे गए सवालों का भी समाधान किया गया.

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.