HomeIndiaTurbo Ventilator : कारखाने की छत...

Turbo Ventilator : कारखाने की छत पर गोल-गोल घूमने वाली स्टील के टोकरे जैसी चीज होती क्या है, इसका काम क्या है, कभी सोचा है आपने

Turbo Ventilator : आप शहर में रहते हों या किसी गांव में, आपने किसी न किसी कारखाने या Factory की छत पर गोल-गोल घूमने वाले Steel के टोकरे जैसी चीज जरूर ही देखी होगी।

कई बार आपके मन में ये सवाल जरूर ही आया होगा कि आखिर ये क्या चीज होती है और इसका काम क्या है, यानी इसे कारखानों की छतों पर लगाया क्यों जाता है?

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

यदि आपने भी किसी कारखाने या Factory की छत गोल-गोल घूमने वाले स्टील के टोकरे जैसी ये चीज देखी है और आपके मन में भी इसके बारे में जानने की इच्छा जरूर ही उठती है।

आज हम यहां आपके सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं। दरअसल, कारखानों की छतों पर गोल-गोल घूमने वाले ये Steel के टोकरे जैसी चीज को Turbo Ventilator कहा जाता है।

इसे और भी बहुत से नामों से जाना जाता है। आइए इसके बारे में कुछ जरूरी बातें जानते हैं।

और भी कई नामों से जाना जाता है Turbo Ventilator

Turbo Ventilator को Roof Top Air Ventilator, Turbine Ventilator, Roof Extractor और Roof Top Ventilator के नाम से भी यह जाना जाता है।

इन Turbo Ventilator को आप कारखानों और फैक्टरियों के अलावा Warehouse, Stores, Railway Station और अन्य परिसरों की छतों पर भी देख सकते हैं।

आपको बताते चलें कि पहले इन Roof Top को सिर्फ कारखानों की छतों पर ही देखा जाता था लेकिन इनके काम और Performance को देखते हुए इनका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर और भी कई जगहों पर किया जा रहा है।

Turbo Ventilator or Roof Top Ventilator का काम क्या है

Turbo Ventilator or Roof Top Ventilator धीमी गति से चलने वाले पंखे होते हैं जो कारखानों या Factories के अंदर की गर्म हवा को बाहर निकालने का काम करते हैं।

जैसा कि हम सभी यह जानते हैं कि गर्म हवा ऊपर की उठती है। अब ऐसे में इस गर्म हवा को नीचे की ओर से बाहर निकालना काफी मुश्किल होता है।

यही कारण है कि अब कारखानों या अन्य परिसरों की छतों पर रूप लगाए जाते हैं ताकि ये किसी भी परिसर के अंदर मौजूद गर्म हवा को आसानी से छतों के रास्ते बाहर निकाल दें।

Turbine Ventilator बेशक धीमी गति से चलते हैं लेकिन ये गर्म हवा को बाहर निकालने में सबसे शानदार तरीके से काम करते हैं।

जब किसी भी परिसर से गर्म हवा बाहर निकल जाती है तो खिड़कियों और दरवाजों से आने वाली ताजा हवाएं देर तक परिसर में रहती हैं।

गर्म हवा निकालने के साथ और भी कई काम करता है रूफ टॉप वेंटिलेटर

बताते चलें कि ये टर्बाइन वेंटिलेटर गर्म हवा को बाहर निकालने के साथ-साथ किसी कारखाने या परिसर में मौजूद बदबू को भी बाहर निकालने में यह काफी शानदार भूमिका को निभाता है।

इसके अलावा ये बारिश के मौसम में परिसर में मौजूद नमी को भी बाहर निकालने का काम करता है।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.