HomeHealthBenefits of Water Chestnut : कच्चा...

Benefits of Water Chestnut : कच्चा सिंघाड़ा खाने से मिलेंगे ये 5 फायदें, जानें खाने का सही तरीका

Benefits of Water Chestnut: सर्दियों के मौसम की शुरुआत होते ही Market में सिंघाड़ा मिलना शुरू हो ही जाता है. पानी में उगने वाला सिंघाड़ा सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.

सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल व्रत आदि में बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है। सिंघाड़ा खाने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर के लिए बहुत अधिक उपयोगी माने जाते हैं.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

सिंघाड़े में पर्याप्त मात्रा में Vitamin A, Vitamin C, Manganese, Fiber, Phosphorus, Iodine, Magnesium आदि पाया जाता है.

इसका सेवन करने से दिल की बीमारियों में भी बहुत ज्यादा फायदा मिलता है.

कच्चा सिंघाड़ा खाने से आपका Weight Control करने से लेकर गले की समस्या, शरीर में सूजन और Bronchitis तक की समस्या में बहुत फायदा मिलता है.

Singhara Health Benefits

पानी में उगने के वजह से इस सिंघाड़े को जल फल के नाम से भी जाना जाता है. सिंघाड़े में मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होते हैं.

आप सिंघाड़े को उबालकर अक्सर खाते होंगे या फिर इसकी सब्जी खाई होगी। लेकिन क्या आपने कभी कच्चा सिंघाड़ा को खाया है?

कच्चा सिंघाड़ा स्वाद में भी बहुत अच्छा होता है और इसका सेवन शरीर की कई गंभीर समस्याओं को जड़ से दूर करने में भी बहुत फायदेमंद होता है.

1. Fertility and Hormonal Balance को करे ठीक

शरीर में Hormonal असंतुलित होने से कई तरह की परेशानियां जन्म लेती हैं. Fertility बढ़ाने और हॉर्मोनल बैलेंस को ठीक करने के लिए कच्चा सिंघाड़ा खाना बहुत ही फायदेमंद साबित होता है.

कच्चे सिंघाड़े में Anti-oxidants, Vitamins and Minerals आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं. Fertility बढ़ाने और Hormonal Balance के लिए कच्चा सिंघाड़ा बहुत फायदेमंद होता है.

2. Low Blood Pressure में फायदेमंद

Low Blood Pressure के मरीजों के लिए सिंघाड़ा किसी औषधि से बिल्कुल कम नहीं है. लो BP की समस्या में कच्चा सिंघाड़ा खाना बहुत फायदेमंद होता है.

इसमें मौजूद Sodium की पर्याप्त मात्रा लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसका नियमित रूप से सेवन करने से लो BP के मरीजों को अधिक फायदा मिलता है.

3. Instant Energy के लिए फायदेमंद

शरीर को Instant Energy देने के लिए कच्चे सिंघाड़े का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है. सिंघाड़े में मौजूद गुण और पोषक तत्व शरीर को ऊर्जा देने का काम करते हैं.

यदि आप Low Feel कर रहे हैं या शरीर में ऊर्जा की कमी है, तो कच्चा सिंघाड़ा खाना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है.

4. Skin के लिए फायदेमंद

Skin के लिए कच्चा सिंघाड़ा खाना बहुत ही अधिक फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से आपके Skin पर मौजूद झुर्रियां, झाइयां और कील, मुहांसे आदि दूर होते हैं.

इसमें मौजूद Vitamins और पानी की पर्याप्त मात्रा आपके Skin के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है.

5. बवासीर (Hemorrhoid) में फायदेमंद

असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण लोग Hemorrhoid की समस्या के शिकार हो ही जाते हैं. अब इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सिंघाड़े का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.

बवासीर (Hemorrhoid) के मरीजों में ब्लीडिंग और दर्द को कम करने के लिए कच्चे सिंघाड़े का सेवन बहुत अधिकफायदेमंद होता है.

इसके अलावा भी आपको कच्चा सिंघाड़ा खाने से आपके पेट में गैस की समस्या कम होती है. पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए भी कच्चा सिंघाड़ा खाना बहुत फायदेमंद होता है.

कब्ज और अपच की समस्या को दूर करने के लिए भी आप कच्चे सिंघाड़े का सेवन कर सकते हैं.

सर्दियों के मौसम में कच्चा सिंघाड़ा बाजार में आसानी से मिल जाता है। आप इसे अपनी Diet में जरूर ही शामिल करें.

________________________
सभी लेटेस्ट Sarkari Naukri अपडेट व अन्य News जानने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े.

Whatsapp GroupJoin Now

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.