HomeIndiaSarkari Yojana : बिहार के इन...

Sarkari Yojana : बिहार के इन किसानों को मिलेंगे 50 हजार रुपए, ऐसे मिलेगा लाभ, जाने इस योजना के डिटेल

Sarkari Yojana: कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की एक रीढ़ है. भारत के कुल क्षेत्रफल का लगभग 51 Percent भाग पर कृषि की जाती है.

भारत गेहूं और चावल की दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Productive है। भारत, दुनिया का दूसरा या तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक है,

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

कई चीजो का जैसे सूखे फल, वस्त्र कृषि-आधारित कच्चे माल, Root and Tuber Crops, Pulses, Fish, Eggs, Coconut, Sugarcane और कई सब्जियां.

भारत सरकार देश में फसलों की गुणवत्ता में सुधार करने एवं उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए कई तरह की अहम प्रयास कर रही है.

ऐसे में देश के Farmers सरकार के इन प्रयासों को सफल बनाने के लिए अपना पूर्ण सहयोग देने में अग्रसर है.

देश के किसानों की मेहनत और लगन का ही परिणाम है कि आज India World की जरूरतों को पूरा कर पा रहा है.

ऐसे में Central Government Farmers को उनके सर्वश्रेष्ठ कार्य के लिए सम्मानित करती हैं. Government के द्वारा किसानों को श्रेष्ठ पुरस्कार भी दिया जाता है.

किसानों को सम्मान देने में अब State Government भी पीछे नहीं रहती हैं. खेतिहर किसानों को सम्मान देने के लिए State Government

अपने-अपने स्तर पर उन्हें अलग अलग पुरस्कार से सम्मानित करती है. इसी दिशा में अब Bihar Government ने

अपने राज्य में धान, गेहूं और आलू की खेती की बेहतर खेती करने वालों श्रेष्ठ किसानों को किसान श्री, किसान गौरव सम्मान व

किसान श्रेष्ठ सम्मान देने का फैसला किया है. इसके लिए बिहार Government ने जिला व राज्य स्तर पर पूरी तैयारियां भी कर ली गई हैं.

इन  किसानों को मिलेगा पुरस्कार

Bihar Government द्वारा राज्य में जिला एवं राज्य स्तर पर कृषि प्रक्षेत्र (Paddy and Wheat), उद्यान प्रक्षेत्र (आलू), पशुपालन एवं

मत्स्य पालन प्रक्षेत्र में अधिकतम उत्पादकता प्राप्त करने वाले सर्वश्रेष्ठ किसानों को Farmers श्री, किसान गौरव सम्मान व किसान श्रेष्ठ सम्मान से नवाजा जाएगा.

ऐसे किसानों को Bihar Government की ओर से पुरस्कार दिया जाएंगा.

किसान पुरस्कार वर्ष 2021-22 अंतर्गत प्रखंड District एवं राज्य स्तर पर किसानों को दिए जाने वाले पुरस्कार को लेकर DM Roshan Kushwaha जी ने बैठक की.

जिसमे कृषि प्रक्षेत्र (धान एवं गेहूं), उद्यान प्रक्षेत्र (आलू), पशुपालन एवं मत्स पालन प्रक्षेत्र में अधिकतम उत्पादकता प्राप्त करने वाले Farmers के बीच पुरस्कार देने से संबंधित समीक्षा की गई.

साथ ही साथ Farmers के बीच पुरस्कार वितरण करने का निर्णय लिया गया.

लिए गए निर्णय के तहत जिला एवं राज्य स्तर पर Govt Agriculture Sector में बेहतर काम करने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार देगी.

कुल 75 किसानों को दिए जाएंगे पुरस्कार

Bihar Government द्वारा जिला एवं राज्य स्तर पर कृषि प्रक्षेत्र धान, गेहूं एवं आलू तथा पशुपालन एवं मत्स्य पालन प्रक्षेत्र में

अधिकतम उत्पादकता प्राप्त करने वाले सर्वश्रेष्ठ Farmers को पुरस्कार देने के लिए किसान पुरस्कार वर्ष 2021-22 अंतर्गत

किसानों के बीच किसान श्री, किसान गौरव सम्मान व किसान श्रेष्ठ सम्मान पुरस्कार का वितरण किया जा रहा है.

इसमें बिहार के Begusarai District में धान, गेहूं और आलू की खेती में बेहतर करने वाले जिले के कुल 75 Farmers को पुरस्कार दिया जाएंगा.

जिसमें धान के लिए District Levelपर दिए जाने वाले किसानश्री पुरस्कार के लिए 14 कृषक एवं जिला स्तर किसान गौरव के लिए 01 Farmers

व गेहूं में किसानश्री पुरस्कार के लिए 18 Farmers एवं District Level पर किसान गौरव पुरस्कार के लिए 01 कृषक,

इसके अलावा उद्यान क्षेत्र में आलू के लिए किसानश्री पुरस्कार के लिए 15 कृषक एवं Farmers गौरव हेतु 01 कृषक,

वही पशुपालन क्षेत्र में किसानश्री पुरस्कार के लिए 17 एवं किसान गौरव के लिए 01 कृषक तथा मत्स्य पालन प्रक्षेत्र में किसानश्री

Prize के लिए 06 कृषक एवं किसान गौरव पुरस्कार के लिए 01 कृषक को Prize दिया जाएगा. इसके लिए जिला प्रशासन एवं जिला Agriculture Department तैयारियां कर रहा है.

चयनित किसानों को मिलेगा यह पुरस्कार

Farmers पुरस्कार वर्ष 2021-22 अंतर्गत बिहार के Begusarai में प्रखण्ड, District and State Level पर कृषि क्षेत्र तथा पशुपालन एवं मत्स्य पालन क्षेत्र में

अधिकतम उत्पादकता प्राप्त करने वाले Farmers को पुरस्कार मिलेगा। जिले में Paddy, Wheat and Potato की खेती एवं पशुपालन एवं मत्स्य पालन क्षेत्र में बेहतर करने वाले

जिले के कुल 75 Farmers को सम्मानित किया जाएगा। जिसमें 70 Farmers को किसान श्री पुरस्कार मिलेगा. जिसमे 5 Farmers को किसान गौरव सम्मान दिया जाएगा.

तथा कुछ Farmers को State Level पर राज्य श्रेष्ठ पुरस्कार भी दिया जाएगा. Bihar Government की ओर से किसानों को

प्रखण्ड स्तर पर पुरस्कार स्वरूप किसान श्री के लिए प्रति किसान दस हजार, जिला स्तर किसान गौरव के लिए चयनित प्रति किसान को 25 हजार

तथा State Level पर Farmers श्रेष्ठ के लिए चयनित प्रति किसान को 50 हजार रुपए की पुरस्कार राशि एवं प्रशंसा पत्र दिया जाएगा.

Central Government की ओर से दिया जाता है गोपाल रत्न पुरस्कार

देश में स्वदेशी गौवंशीय पशुओं की नस्लों में सुधार करने, उनके संरक्षण तथा दुग्ध उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के साथ ही उसकी गुणवत्ता को बेहतर बनने के लिए

Central Government द्वारा ने साल 2014 में राष्ट्रीय गोकुल मिशन् लागू किया गया था.

इस मिशन का उद्देश्य पशुओं और भैंसों का आनुवांशिक सुधार करना है.

Scheme के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए Government द्वारा डेयरी क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले Farmers, कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियनों और डेयरी समितियों को

प्रोत्साहित करने के लिए मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय की ओर से वर्ष 2017 से National Gopal Ratna Award Scheme शुरू की गई है.

इस योजना के तहत ऐसे पशुपालक, किसान एवं उद्यमी को पुरस्कृत किया जाता है जो पशु पालन क्षेत्र में उत्कृष्ट काम कर रहे हैं.

कुल तीन श्रेणियों में दिए जाते है

यह पुरस्कार केंद्रीय मत्स्य पालन पशुपालन और डेयरी मंत्रालय की तरफ से कुल तीन श्रेणियों में दिए जाते है.

जिसमें Best Dairy Farmer स्वदेशी पशु नस्ल रखने वाले सर्वश्रेष्ठ डेयरी किसान, Best AIT Technician (सर्वश्रेष्ठ कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन) और

Best Dairy को Operative Society, सर्वश्रेष्ठ डेयरी सहकारी समिति/दुग्ध उत्पादक कंपनी/डेयरी किसान उत्पादक संगठन इनमें शामिल हैं.

चयनितों को 5 लाख रुपये प्रथम पुरस्कार, 3 लाख रुपये द्धित्तीय पुरस्कार और 2 लाख रुपये तृत्तीय पुरस्कार के अलावा प्रशस्ति पत्र और Memento दिया जाता है.

आपको बता दें कि केंद्रीय मत्स्य पालन पशुपालन और डेयरी मंत्रालय द्वारा देश के सर्वश्रेष्ठ डेयरी Farmers को National Gopal Ratna Award 2022 के लिए आवदेन भी मांगे गये हैं.

________________________
सभी लेटेस्ट Sarkari Naukri अपडेट व अन्य News जानने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े.

Whatsapp GroupJoin Now

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.