HomeHealthPlanting Tips: सर्दियों में भी, खिली...

Planting Tips: सर्दियों में भी, खिली रहेंगी पत्तियां सुखी तुलसी को हरा-भरा बना देंगें ये नेचुरल तरीके

Gardening Tips: तुलसी का पौधा सिर्फ पूजा ही नहीं बल्कि कई कामों में आता है। तुलसी आंगन की शोभा होती है। सर्दियों में ये पौधा सूख जाता है। हम कुछ Natural नुस्खों को आजमाकर तुलसी को सूखने से बचा सकते हैं।

तुलसी के पौधे की एक उम्र होती है। सर्दियों के दिनों में तो हरा-भरा पौधा भी सूख जाता है। तुलसी का पौधा लगाने में बड़ी मेहनत लगती है, लेकिन मुरझाने के लिए कुछ दिनों की ठंड ही काफी है।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

तुलसी सूखने की कई वजह हो सकती हैं। सर्दियों में कोहटा ज्यादा होने और धूप न मिलने और Bacteria की वजह से तुलसी की पत्तियां मुरझा जाती हैं।

धीरे-धीरे कर पूरे पौधे से पत्तियां गायब हो जाती हैं और उसमें तने के अलावा कुछ नहीं बचता है। नीम का इस्तेमाल कर हम तुलसी को सूखने से बचा सकते हैं और सूखी हुई तुलसी में फिर से नई पत्तियां ला सकते हैं।

नीम का पाउडर

तुलसी की पत्तियों में नीम का पाउडर बनाकर डालें। इससे तुलसी में लगे रोग दूर हो जाएंगे और पत्तियां फिर खिलने लगेंगी। नीम का पाउडर खाद की तरह काम करता है। कुछ ही दिनों में पोधे को फिर से हरा-भरा बना देगा।

मिट्टी बदलें

सर्दियों के दिनों में नमी की वजह से भी तुलसी सूख जाती है। ऐसे में तुलसी को ठीक करने के लिए उसके पास की मिट्टी को 15-20 Centimeter तक खोदें।

अब नमी वाली मिट्टी को दूर कर नई मिट्टी डालें मिट्टी में बालू मिलाकर डालने से Basil की जड़ें फिर से अच्छी तरह से बढ़ने लगेंगी।

पूजा करने से ही रहेगी तुलसी

तुलसी प्रदूषण की वजह से भी सूख सकती है। अगर तुलसी को हरा भरा रखना है या फिर सूखने से बचाना है तो तुलसी के पास धूप बत्ती, अगरबत्ती या फिर दीपक जलाएं, पूजा के तटीके तुलसी को सूखने नहीं देंगे।

नीम की खली

नीम का खली को भी पौधों की खाद की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। नीम के फलों (निंबोली) से तेल निकालने के बाद बचा Powder को ही नीम की खली कहते हैं।

सुखते हुए तुलसी के पौधे में नीम की खली डालकर पौधे का Fungal Infection दूर हो जाता है और तुलसी फिर से हरी हो जाती है।

नीम का पानी

नीम की पत्तियों के पानी को डालकर भी तुलसी के पौधे को फिर से हरा किया जा सकता है। नीम की पत्तियों को उबालकर उसका पानी छान लें और तुलसी की जड़ों में डालें।

________________________
सभी लेटेस्ट Sarkari Naukri अपडेट व अन्य News जानने के लिए इस व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े.

Whatsapp GroupJoin Now

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.