HomeBusinessBusiness Idea: इस बिजनेस में होगी...

Business Idea: इस बिजनेस में होगी अब लाखो की कमाई, जानिए घर बैठे कैसे करे शुरू

Business Idea: देशभर का 80 फीसदी से अधिक जीरा गुजरात और राजस्थान में उगाया जाता है. 5 एकड़ में जीरे की खेती करने से आसानी से करीब 2 लाख रुपये की कमाई कर सकती है.

कोरोना काल के दौर में बहुत से पढ़े लिखे लोग खेती की ओर रूख कर लिए हैं. यदि आप भी खेती के जरिए अच्छी व मोती कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे Product का नाम बताएंगे। जिसकी Demand पूरे साल भर बनी रहती है।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

हम आपको जीरा की खेती (Cumin Farming) के बारे में बताना चाहते है. आप तो यह जानते है कि पूरे भारत के सभी रसोई घरों में यह जीरा आमतौर पर मिलता है।

जीरे में बहुत से औषधीय गुण (Medicinal Properties) भी पाए जाते हैं। जिसकी वजह से इसकी मांग में दोगुना बढ़ोत्तरी हुई है।

जीरे की अच्छी किस्में

बता दे कि जीरे की खेती के लिए हल्की और दोमट मिट्टी बेहतर मानी जाती है। ऐसी मिट्टी में जीरे की खेती आसानीपूर्वक से की जा सकती है।

बुआई से पहले यह अनिवार्य करना है कि खेत की तैयारी बेहतर ढंग से की जाए। जिस खेत में आपको जीरे की बुआई करनी है, उस खेत से खरपतवार को निकाल कर साफ कर लेना चाहिए।

जीरे की अच्छी किस्मों में तीन Variety का नाम प्रमुख हैं। RZ-19 और 209, RZ-223 और GC 1-2-3 की किस्मों को बहुत ही अच्छा माना जाता है।

इन किस्मों के बीज 120-125 दिन में ही पक जाते हैं। इन किस्मों की औसतन उपज Per Hectare 510 से 530 किलो ग्राम की होती है। लिहाजा इन किस्मों को उगाकर आप अच्छी व मोटी कमाई की जा सकती है।

देश का 80 फीसदी से अधिक जीरा की खेती गुजरात और राजस्थान में किया जाता है। राजस्थान में देश के कुल उत्पादन का करीब 28 फीसदी जीरे का उत्पादन किया जाता है।

अब बात करें उपज और इससे कमाई की तो जीरे की औसत उपज 7-8 Quintal बीज Per Hectare की कमाई हो जाती है। जीरे की खेती में करीब 30,000 से 35,000 रुपये Per Hectare की खर्च होती है।

अगर जीरे की कीमत 100 रुपये प्रति किलो भाव मान कर चलें तो 40000 से 45000 रुपये Per Hectare शुद्ध Profit हासिल किया जा सकता है।

ऐसे में अगर 5 एकड़ की खेती में जीरा उगाया जाए तो 2 से सवा दो लाख रुपये की कमाई की जा सकती है।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.