HomeCareerयह है बिहार के टॉप 10...

यह है बिहार के टॉप 10 सरकारी बीएड कॉलेज, सबसे कम पैसे में होता है पढ़ाई, देखे लिस्ट

Top 10 B.Ed College: अभी Bihar में बीएड प्रवेश परीक्षा 2022 का Result आ चुका है. जिसमें 1,68,382 Candidate उपस्थित हुए थे। जिसमें से 1,47,525 Candidate उत्तीर्ण हुए हैं.

लेकिन एक बड़ा सवाल यह है कि आखिर में Top सरकारी बीएड कॉलेज कौन-कौन से हैं जहां पर आप नामांकन ले सकते हैं. एक आंकड़ों के अनुसार बताया जा रहा है कि

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

B.Ed कोर्स के लिए इस पर 34 हजार के करीब बिहार में सीट है इसमें से कुछ सीट Government College में है और कुछ Semi-Government और कुछ प्राइवेट कॉलेज में है।

Result आने के बाद अब Candidate को एक बेहतर कॉलेज की तरफ से आपको जानकारी के लिए बता दूं कि अगर बिहार में सबसे टॉप सरकारी कॉलेज आप तलाश रहे तो

आपको इस List को एक बार जरुर पढ़ लेना चाहिए इस में पहले स्थान पर Patna University के अंतर्गत आने वाला गवर्नमेंट टीचर ट्रेनिंग कॉलेज है.

जिसके बाद दूसरे नंबर पे गवर्नमेंट टीचर ट्रेनिंग कॉलेज मुजफ्फरपुर जो कि Bihar University के अंतर्गत आता है. जिसके बाद तीसरे नंबर पे गवर्नमेंट टीचर ट्रेनिंग कॉलेज भागलपुर का नाम आता है, जोकि Tilka Manjhi Bhagalpur University के अंतर्गत आता है.

इसके बाद चौथे नंबर पे गवर्मेंट टीचर ट्रेनिंग कॉलेज छपरा का स्थान आता है। जोकि Jaypee University के अंतर्गत आता है. फिर पाचवें नंबर पे गवर्मेंट टीचर ट्रेनिंग कॉलेज सहरसा जो कि BN Mandal University के अंतर्गत आता है.

इसके बाद छठे नंबर पे गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ टीचर एजुकेशन समस्तीपुर जो कि Mithila University के अंतर्गत आता है. इसके बाद सातवें नंबर पे Aryabhatta Knowledge University के अंतर्गत आने वाले गवर्नमेंट विमेंस कॉलेज गर्दानीबाग में है.

इसके बाद आठवें नंबर पे गवर्नमेंट टीचर ट्रेनिंग कॉलेज गया जोकि Magadh University के अंतर्गत आता है। इसके बाद नाइन्थ नंबर पे Department of Education Madhepura Jain Mandal University के अंतर्गत आता है. और दसवें नंबर पे आता यस कॉलेज है।

जो कि बिहार के टॉप टेन B.Ed कॉलेज में आता है। आपको बता दूं कि बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा और शिक्षा शास्त्री प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए नोडल यूनिवर्सिटी ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी को बनाया गया है जबकि इसमें 14 इंवर्सिटी ने पार्टिसिपेट किया है।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.