HomeBiharLife style : यदि लाइफ के...

Life style : यदि लाइफ के परेशानियों को करना चाहते हैं दूर, तो आज ही अपनाये ये पांच आदते

Life Style : आज के समय में हर किसी की Life में कुछ-न-कुछ समस्याएं रहती ही हैं। इन परेशानियों का असर कई बार हमारी Productivity पर भी पड़ता है।

लेकिन आप Life में सिर्फ पांच आसान आदतों को अपना कर अपनी Life को खुशहाल बना सकते हैं। चलिये जानते हैं कौन सी हैं वो पांच आदतें।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

Personality Development Tips and Tricks:

आज की Lifestyle में हमें तमाम तरह – तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण हमारी रोजाना की Life भी प्रभावित होती है।

हम सब प्रयास करते हैं कि जितनी आसानी से हो सके, हम अपना काम पूरा कर लें।पर फिर भी हम कई बार ऐसा करने में Fail हो जाते हैं।

आज हम आपको पांच ऐसी आदतें के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपनी जीवन में अपना कर आपकी 80 प्रतिशत की परेशानियां ठीक हो जाएंगी।

रात को ही Plan कर लें अपना अगला दिन:

अगर आप चाहते हैं कि आपका दिन Productive रहे तो आपको अपने अंदर एक आदत तुरंत शामिल करनी चाहिए आपको एक रात में सोने से पहले अपने अगले दिन की Planning कर लेनी चाहिए।

जब हम रात में ही अपने अगले दिन की Planning कर लेते हैं तो हमारे लिए अगले दिन काम करना बेहद आसान हो जाता है।

आप यदि पहले से Planning नहीं करते हैं तो आपका काफी समय उसी दिन चीजों को plan करने में चला जाता है।

इसलिए आप यदि चाहते हैं कि आप दिन में पूरी Productivity से काम करें तो अपने अगले दिन को सोने से पहले ही Plan कर लेंने होंगे।

यदि कोई काम करने में 5 मिनट या उससे कम लगे तो उसे तुरंत करें:

काम को टालने की आदत कई बार हमारी परेशानियों की भी कारण बनती है। हम अपने छोटे-छोटे काम भी कल पर टाल देते हैं। इसकी वजह से हमारे लिए ही मुसीबत बढ़ती है।

इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आप अपने दिन का अच्छे से उपयोग कर सकें तो आपको उन कामों को तुरंत कर लेना चाहिए जिन्हें करने में 5 मिनट या उससे कम का समय लगे।

किसी एक आदत को अपना Morning Ritual बनाएं:

आप चाहते हैं कि Life में परेशानियां दूर रहें तो किसी एक आदत को अपना Morning Ritual बनाएं। इससे आपकी Life में अनुशासन आता है। और आप इस आदत में कुछ भी अपना सकते हैं।

आप सुबह उठकर Excercise करने की आदत डाल सकते है Morning Walk पर जाने की आदत डाल सकते हैं, योगा की भी आदत डाल सकते हैं।

80/20 Rule को Follow करें:

Life में 80/20 Rule को अपना कर आप अपने जीवन की आधी से ज्यादा समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। 80/20 रूल का मतलब है,

कि आपको अपनी अधिकतम Energy उन कामों में लगानी चाहिए जिनसे बड़े Result की अपेक्षा हो और जिन कामों से आपकी Productivity बढ़े.

सबसे अहम हैं आप रेस्ट करें:

आज के समय में सबसे कम अहमियत हम अपने शरीर को आराम देने को देते हैं। लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आपकी Life से परेशानियां दूर हो जाएं,

तो आपको अपने शरीर को Rest देना चाहिए। अगर आप अपने शरीर को सही से Rest नहीं देंगे तो आपक ज्यादा Productive नहीं हो पाएंगे।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.