HomeNaukriJob News: स्वयं सहायता समूह में...

Job News: स्वयं सहायता समूह में कौन-कौन सी नौकरी आ रही है, जाने संपूर्ण जानकारी

Job News: स्वयं सहायता समूह में कौन कौन सी Naukri आ रही है National Rural Livelihood Mission Scheme के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र की महिला समूह बनाकर अपने बजट अनुसार हर सप्ताह पैसा जमा करती है।

और किसी जरूरतमंद व्यक्ति को पैसा को Interest में देते है एवं सरकार महिला समूह को बहुत कम ब्याज में लोन भी देता है. और भी कई सारि Government Scheme का लाभ महिला समूह को मिलता है।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

लेकिन अधिकांश लोगो को इसकी जानकारी नहीं होता है. अगर आप भी स्वयं सहायता कौन कौन सी योजना आयी है जानना चाहते है तो इस आर्टिकल के अंत तक ज़रूर पढ़े.

ग्रामीण क्षेत्र की महिला समूह बनाकर कई योजना का लाभ ले रही है इसके अलावा Government Job करने का भी अवसर प्रदान करते है. मगर बहुत से महिला को इसकी जानकारी नहीं होता है।

जिससे सरकारी नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर पाती है. अगर आप भी स्वयं सहायता समूह से जुड़ी है तथा सरकारी योजना का लाभ लेना चाहती है तो इसकी सभी की सभी प्रक्रिया को यहाँ पर स्टेप by स्टेप बताया जा रहा है.

स्वयं सहायता समूह में कौन कौन सी Naukri आ रही है ?

महिला मनरेगा मेट की नौकरी

• अगर आप 10th या 12th कक्षा पास कर चुके है. तो आप महिला मेट नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है इसमें आपको हर महीने 9000 की Salary मिलेगी तथा आप 3 साल तक

इस Plan का लाभ ले सकते है इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप अपने ब्लॉक में संपर्क कर सकते है.

बीसी सखी की नौकरी

• अगर आप BC Sakhi Scheme में Online Apply करना चाहते है तो आप अपने मोबाइल के Google Play Store में जाकर बीसी सखी App डाउनलोड करके आसानी से आवेदन कर सकती है एवं Online Exam पास करके बीसी सखी के लिए चयन हो सकते है.

कृषि सखी की नौकरी

• स्वयं सहायता समूह से जुड़ी सभी महिला जिन्होंने ने 8 वीं 10 वीं या 12 वीं कक्षा पास कर ली है कृषि सखी बनाने के लिए आवेदन कर सकती है। इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो कृषि विभाग से संपर्क कर सकते है।

समूह सखी की नौकरी

• इस योजना में जुड़ने पर आपको गांव-गांव जाकर महिलाओं को समूह बनाने के लिए प्रेरित करना होगा और स्वयं सहायता समूह के फायदे के बारे में जानकारी देना होगा तो आप समूह सखी बनकर अच्छी कमाई कर सकते है.

सुरक्षा सखी की नौकरी

• स्वयं सहायता समूह में जुड़ी सभी महिला को सुरक्षा सखी योजना में आवेदन करने पर आरक्षण दिया जाता है। तो सभी समूह की महिला सुरक्षा सखी बनाने के लिए ब्लॉक जाकर इस योजना से जुडी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है.

सारांश :

स्वयं सहायता समूह में कौन कौन सी नौकरी आ रही है जानने के लिए अगर आप महिला मनरेगा मेट की नौकरी करना चाहते है तो ब्लॉक में जाकर संपर्क कर सकते है।

यदि आप बीसी सखी की नौकरी करना चाहते है तो मोबाइल App के माध्यम से Online Apply कर सकते है यदि आप कृषि सखी बनाना चाहते है तो कृषि विभाग से संपर्क करे यदि आप समूह सखी या सुरक्षा सखी बनाना चाहते है तो ब्लॉक से भी संपर्क करे।

स्वयं सहायता समूह में कौन कौन सी नौकरी आ रही है, इसकी सभी प्रक्रिया को यहाँ पर आसान शब्दों में बताया गया है अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है तो आपको पता चल गया हो की स्वयं सहायता समूह में कौन कौन सी योजना चल रही है।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस Website में ऐसे ही नई-नई योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को हर योजना का लाभ मिल सके और यह जानकारी सभी महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण है इसे शेयर जरूर करे धन्यवाद ।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.