HomeBiharSmall Rural Business Idea : आप...

Small Rural Business Idea : आप ग्रामीण क्षेत्र में इस व्यवसाय को कर सकते हैं शुरू, होगी अच्छी कमाई

Small Rural Business Idea: आप ग्रामीण क्षेत्र में इस Business को शुरू कर सकते हैं, आप इससे बहुत ही अच्छी कमाई करेंगे।

छोटे ग्रामीण व्यापार विचार (Small Rural Business Idea) यदि आप ग्रामीण क्षेत्र रहते हैं तो आप इस व्यवसाय (Business) को शुरू कर सकते हैं, यह बहुत ही अच्छी कमाई होगी।

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

आज के समय में अधिकांश युवा अपना Business चाहते हैं। वे यह चाहते हैं कि वे कम लागत में एक अच्छा व्यवसाय शुरू (Good Business Start) कर सकें।

आज भी देश में कुछ ऐसे ही हालात हैं जहां नौकरियों को लेकर लंबी-लंबी लाइनें लगनी पड़ती हैं और कई युवा अपनी नौकरी खो रहे हैं।

ऐसे में अगर आप अपना खुद का Business शुरू करने की सोच रहे हैं या फिर आप गांव जैसे इलाके में रहते हैं और आपके पास Business के लिए पर्याप्त जमीन है तो आप कम बजट में अपना  Business Start कर सकते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन Business Ideas के बारे में बताएंगे, जिससे आप कम कीमत में भी ज्यादा मुनाफा आसानी से कमाना शुरू कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इन Business के बारे में।

झाड़ू का कारोबार (Small Rural Business Idea)

सबसे पहले बात करते हैं झाड़ू व्यवसाय (Broom Business) की, इसका इस्तेमाल हर घर, दुकान, Office में होता है।

सभी जानते हैं कि सफाई का काम 1 या 2 दिन से नहीं किया जाता है, यह तो रोज का ही काम है। ऐसे में इस उत्पाद की मांग हमेशा Market में बनी रहती है।

यदि आप इस व्यवसाय (Broom Business) को गांव में रहकर शुरू करते हैं, तो आप काफी मुनाफा कमा सकते हैं।

इसमें आप घास, नारियल या ताड़ के पत्ते, मक्के की भूसी आदि से बनी झाडू बेच सकते हैं। इसके अलावा आप हाथ से बनी झाड़ू को भी आसानी से Sale कर सकते हैं।

खुदरा दुकान व्यवसाय (Retail Shop Business)

दूसरा व्यवसाय खुदरा दुकान व्यवसाय (Retail Shop Business) है। इसमे गांव में युवाओं के लिए खुदरा दुकान खोलना एक बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

इसके तहत आप और भी जैसे कपड़े की दुकान, किराना स्टोर, नाई की दुकान, सिलाई की दुकान, हार्डवेयर की दुकान आदि खोल सकते हैं।

यह एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय (Profitable Business) है। आप भी गांव में रहकर मिठाई, फल और सब्जी की दुकान खोल सकते हैं।

ये सब खुदरा दुकानों के अंतर्गत ही आते हैं। गाँव में रहकर इन सभी Business से बहुत ही अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। इसकी लागत भी काफी कम है।

आटा चक्की व्यवसाय (Flour Mill Business)

शहरों में लोग Ration Stock जैसे गेहूं, चावल, दाल आदि नहीं रखते हैं। इसलिए वे पिसा हुआ आटा, धुली और सूखी दाल आदि का उपयोग करते हैं।

लेकिन गांव में ऐसा बिल्कुल नहीं होता है। यहां के लोग गेहूं, चावल और दाल खरीदते हैं और उसका Stock रखते हैं ऐसे में उन्हें कुछ दिनों में आटा पीसना है। इसके लिए वह आटा चक्की (Flour Mill Business) का रुख करते हैं।

छोटे ग्रामीण व्यापार के विचार बस यह आटा चक्की ही आपको देगी सकेंगी आच्छी नौकरी। वैसे भी आजकल आटा चक्की की मांग भी काफी बढ़ गई है।

खास बात यह है कि यदि आप गांव में आटा चक्की लगाते हैं तो आप आटे के साथ बेसन, हल्दी, मिर्च, मक्का, धनिया (बेसन, हल्दी, मिर्च, मक्का, धनिया) आदि भी आप आसानी से पीस सकते हैं!

इस बिजनेस मतलब Flour Mill Business को गांव में शुरू करके आप रोजाना का एक हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

Related Article

Most Popular

Sarkari Naukri

Astrology

Sarkari Yojana

Life Style

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.